नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज हम ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जहां व्यक्तिगत सुरक्षा पर ध्यान देना जरूरी है। कोरोनावायरस महामारी ने पिछले पांच महीने में दुनियाभर के लोगों का लाइफस्टाइल ही बदल दिया है। लोगों को बेसिक हाइजीन के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना पड़ रहा है। लॉकडाउन 5.0 या अनलॉक 1.0 में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति दी गई है। ऐसे में लोगों को बाहर  निकलने के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। जिसकी वजह से फेस मास्‍क और प्रोटेक्टिव गियर की मांग काफी बढ़ गई है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon India ने इसके लिए खास तौर The Mask Store सेक्शन बनाया है। जहां पर यूजर्स हर तरह के मास्क खरीद सकते हैं। हालांकि, लोगों के बीच में N-95 और सर्जिकल मास्क की सबसे ज्यादा डिमांड में है। यही नहीं, इन दिनों कपड़ों से बने मास्क भी उतने ही लोकप्रिय हो रहे हैं और प्रभावी भी हैं। ये मास्क मुलायम, आरामदायक और फ्लेक्सिबल होने के साथ-साथ नाक और मुंह को अच्छी तरह से कवर कर सकते हैं। इन फेस मास्क में ट्रिपल लेयर फिल्ट्रेशन, लीकेज कंट्रोल ( जो कि अनफिल्टर्ड एयरफ्लो को रोकता है), अल्ट्रा कूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि प्रदूषण, धुएं और धूल से भी हमारी सुरक्षा करता है। इन फेस मास्क की सबसे खास बात ये है कि इन्हें धोया जा सकता है और दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। 

दूसरी तरफ विशेषज्ञ मास्क (N-95/सर्जिकल) की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है। ऐसे में भारत सरकार और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने भी क्‍लॉथ मास्‍क या होममेड मास्‍क के उपयोग पर एक परामर्श जारी किया है, जिसमें इन्‍हें संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी विकल्प बताया गया है।  Amazon Fashion पर लॉन्च हुए नए मास्‍क स्‍टोर पर पूरे देश भर के 35 से अधिक विक्रेताओं द्वारा 500 से ज्‍यादा क्‍लॉथ मास्‍क की वेराइटी उपलब्ध है। इनमें न केवल लुइस फि‍लिप्‍स, मैक्‍स और डब्‍ल्यू फॉर वूमेन जैसे प्रमुख ब्रांड के क्‍लॉथ मास्‍क शामिल हैं, बल्कि वियर योर ओपीनियन, बोन ऑर्गेनिक, रैपसोदिया व अन्‍य जैसे स्‍थानीय विक्रता और आला खिलाडि़यों के क्‍लॉथ मास्‍क भी उपलब्‍ध कराए गए हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस