Move to Jagran APP

आज लॉन्च होगा एप्पल का नया आईफोन, ये 10 चीजें हो सकती हैं खास

आईफोन 8 का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। यहां जानें कि इस फोन में क्या-क्या फीचर्स हो सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 05:59 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2017 08:54 AM (IST)
आज लॉन्च होगा एप्पल का नया आईफोन, ये 10 चीजें हो सकती हैं खास
आज लॉन्च होगा एप्पल का नया आईफोन, ये 10 चीजें हो सकती हैं खास

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल आज अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन आईफोन 8 लॉन्च करने जा रही है। इसे कंपनी के मुख्या कार्यकारी अधिकारी टिम कुक द्वारा स्टीव जॉब्स थिएटर में पेश किया जाएगा। इस दौरान एप्पल तीन फोन लॉन्च कर सकती है। ये आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन X हो सकते हैं। ये डिवाइसेज न सिर्फ यूजर्स के लिए बल्कि कंपनी के शेयरधारकों के लिहाज से भी अहम होंगी। आईफोन के अलावा कंपनी एप्पल वॉच भी लॉन्च कर सकती है। इसे वायरलेस नेटवर्क्स और अपग्रेडेड एप्पल टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही कंपनी iOS, watchOS, macOS और tvOS के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी कर सकती है।

loksabha election banner

जानें नए आईफोन में क्या हो सकता है खास?

नया डिजाइन: एप्पल अपने पारंपरिक डिजाइन से हटकर कुछ अलग कर सकती है। फोन के साइड्स स्टेनलैस स्टील बैंड और इसका बैक पैनल ग्लास का बना हो सकता है। इसमें OLED डिस्प्ले दिए जाने की उम्मीद है। खबरों की मानें तो नए आईफोन की स्क्रीन आईफोन 7 प्लस से बड़ी होगी। इसकी स्क्रीन में ट्रू-टोन फीचर दिया गया होगा जो वातावरण के मुताबिक तापमान को एडजस्ट करेगा।

नहीं होगा होम बटन: नए आईफोन में होम बटन हटा दिया जाएगा। इसकी जगह एक वर्चुअल बार दी जाएगी जो एप्स को बंद करने में मदद करेगी।

नहीं होगी टच आईडी: इसमें टच आईडी भी नहीं दी जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फीचर को आईफोन की स्क्रीन में ही एमबेड किया जाएगा।

3डी फेस अनलॉक: टच आईडी की जगह फेशियल रिक्गनिशन फीचर दिया जा सकता है। इससे फोन अनलॉक करने के साथ पेमेंट भी की जा सकेगी। साथ ही सिक्योर एप्स भी ओपन की जा सकेगी।

इंडक्टिव चार्जिंग: यह आईफोन के लिए ब्रैंड न्यू फीचर है। इसके जरिए यूजर्स को फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग केवल की जरुरत नहीं होगी। वो चार्जिंग पैड पर फोन रखकर भी इसे चार्ज कर पाएंगे।

फास्ट प्रोसेसर: इस फोन में एप्पल का नया चिपसेट ए11 दिए जाने की उम्मीद है। यह 10 एनएम प्रोसेसर पर आधारित है जिससे फोन की बैटरी ज्यादा देर तक चल सकेगी। यही नहीं, कंपनी AI चिप पर भी काम कर रही है।

नया सॉफ्टेवयर: जाहिर है कि नया फोन iOS 11 के साथ पेश किया जाएगा। इसमें रीडिजाइन कंट्रोल सेंटर, ऑगमेंटेटड रिएलिटी एप्स, iMessage में एप्पल पे सपोर्ट, एयरपोर्ट और मॉल्स के अंदर के मैप आदि फीचर्स होंगे।

बेहतर होगा फोन का कैमरा: आईफोन 8 पहले से भी बेहतर कैमरा से लैस होगा। यह एक ऐसा एरिया था जहां अब तक आईफोन अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा पीछे था। आईफोन 7 और 7 प्लस के कैमरा सेंसर गूगल पिक्सल और सैमसंग S8 से कई पीछे हैं। खबरों की माने तो आईफोन 8 इस एरिया में भी बेस्ट लेकर आने वाला है।

आईफोन 8 में ले पाएंगे AR का अनुभव: आईफोन 8 के फ्रंट और बैक कैमरा हार्डवेयर में इस तरह के हार्डवेयर का प्रयोग होगा जिससे यूजर्स फोन को AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) डिवाइस के रुप में इस्तेमाल आकर पाएंगे।

पहले से ज्यादा स्मार्ट होगा आईफोन: iOS 11 अपडेट के साथ आईफोन 8 में सिरी पहले से ज्यादा स्मार्ट होगा। यह आपके आस-पास के बारे में आपको अवगत कराएगा। साथ ही यह आपकी अपकमिंग मीटिंग्स का समय और जगह आदि की भी जानकारी देगा। कंपनी ने कहा है कि हम एक फोन ऐसा फोन यूजर्स को देना चाहते हैं जो उनके दिन-प्रतिदिन के औसत कार्यों का ध्यान रखे।

यह भी पढ़ें:

वोडाफोन और आइडिया अपने यूजर्स के लिए लाया किफायती रोमिंग प्लान्स

आईफोन 8, 7s और 7s प्लस होंगे 12 सितम्बर को लॉन्च, जानें बड़े फीचर्स और कीमत के बारे में

ओप्पो और वीवो के इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 18000 रुपये का तक का ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.