Move to Jagran APP

एंड्रॉयड 8.0 Oreo: इन 5 बड़े फीचर्स के साथ बदलेगा OS की तस्वीर

इस पोस्ट में हम आपको एंड्रॉयड 8 के मुख्य फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 06:07 PM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2017 05:07 PM (IST)
एंड्रॉयड 8.0 Oreo: इन 5 बड़े फीचर्स के साथ बदलेगा OS की तस्वीर
एंड्रॉयड 8.0 Oreo: इन 5 बड़े फीचर्स के साथ बदलेगा OS की तस्वीर

नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। गूगल ने अपना नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 8.0 Oreo के लॉन्च की घोषणा कर दी है। एंड्रॉयड के नए वर्जन को Oreo का नाम दिया गया है। यूजर्स के लिए अच्छी खबर यह है की एंड्रॉयड टीम आपके स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कई महत्वपूर्ण फीचर्स लेकर आई है। एंड्रॉयड Oreo के लॉन्च के साथ मोबाइल प्लेटफार्म को और सुरक्षित, तेज, बेहतर मल्टीटास्किंग और पावर एफिशिएंट बनाने का प्रयास किया गया है। एंड्रॉयड का यह नया वर्जन इस साल के अंत तक उपलब्ध करा दिया जाएगा।

loksabha election banner

नीचे ऐसे 5 बड़े फीचर्स के बारे में बताया गया है जो अब तक एंड्रॉयड Oreo में हमें अच्छे लगे:

1. 'Install From Unknown Sources' सेटिंग्स को हटाया गया:

वैसे तो सभी थर्ड पार्टी स्त्रोत से डाउनलोड की गईं एप्स में वायरस नहीं होता। लेकिन फिर भी इससे आपकी निजी जानकारी खतरे में पड़ सकती है। अब तक ऐसे स्त्रोत से एप्स डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को सिर्फ ''Install from unknown sources" सेटिंग्स को ऑन करना होता था। अब Oreo के अपडेट के बाद सेटिंग का पूरा तरीका बदल जाएगा। इसमें यूजर को Install other apps का नया विकल्प मिलेगा, जिसके अंतर्गत मैन्यूली परमिशन देनी होगी।

2. Autofill API Framework:

ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए कठिन और अलग-अलग पासवर्ड बनाने के बारे में तो बताया जाता रहा है। क्योंकि इतने सारे पासवर्ड याद करना मुश्किल होता है। इसलिए अब तक एंड्रॉयड यूजर्स इन पासवर्ड्स को असुरक्षित रूप से नोटपैड पर सेव कर लेते हैं। या कुछ यूजर्स पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करते हैं। कुछ पासवर्ड मैनेजर सेव की गई जानकारी को ऑटोफिल करने का विकल्प देते हैं, जिसके लिए उन्हें डिवाइज एक्सेसिब्लिटी परमिशन और फीचर्स की जरुरत पड़ती है। लेकिन Oreo एंड्रॉयड 8.0 में बिल्ट-इन ऑटोफिल API दिया गया है, जिससे यूजर्स सेंसिटिव डाटा को अपनी पसंद के पासवर्ड मैनेजर में सेव कर सकते हैं ।


3. Picture-in-Picture:

PIP एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन के सबसे बड़े फीचर्स में से एक है। आपको बताते हैं क्यों:

आपके साथ अक्सर ऐसा होता होगा जब आप व्हाट्सएप चैट करते-करते यूट्यूब वीडियो देखना चाहते हैं, पर देख नहीं पाते। ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक हमारे पास ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं था। लेकिन एंड्रॉयड 8.0 के साथ अब आपको यह परेशानी नहीं होगी।

  • एंड्रॉयड के इस वर्जन के साथ अगर आप कोई एप खोलते हैं और वीडियो प्ले करते हैं तो बस होम-बटन दबाएं।
  • होम बटन दबाने से वीडियो छोटी होकर आपकी स्क्रीन में नीचे दायीं ओर चली जाएगी।
  • इसके बाद आप कुछ और काम करने के लिए दूसरी एप्स भी खोल पाएंगे। और आपकी वीडियो बैकग्राउंड में चलती रहेगी।

4. Android Instant Apps:

एंड्रॉयड 8.0 के साथ आप एप्स को बिना डाउनलोड किए एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि, ये सभी एप्स पर लागू नहीं होगा। यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है जिनके फोन का स्टोरेज अधिकतर लो रहता है। एंड्रॉयड इंस्टैंट एप्स को यूजर्स यूआरएल पर क्लिक कर के इस्तेमाल कर पाएंगे।

5. Battery-Saving Background Limits:

फोन की बैटरी लाइफ सुधारने के लिए एंड्रॉयड 8.0 Oreo में बैकग्राउंड सेवाओं और लोकेशन अपडेट्स को सीमित रखा जाएगा। इसका मतलब जब एप का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा होगा तब वो बैटरी खपत नहीं कर पाएगी।

यह भी पढ़ें:

ये है दुनिया के 4 सबसे पतले स्मार्टफोन्स की लिस्ट

साइबर अटैक से प्रभावित टॉप देशों में आठवें स्थान पर है भारत: रिपोर्ट

यूजर्स को पसंद आए BSNL के ये 6 टैरिफ प्लान्स, दे रही हर दिन 4 जीबी तक डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.