Move to Jagran APP

ऐसा क्या खास है ड्यूल 4G LTE में कि सभी स्मार्टफोन कंपनियां दे रही हैं यह तकनीक

ड्यूल सिम स्मार्टफोन में अब कंपनियां दोनों ही सिम 4G कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध करा रही हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 03:18 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 04:01 PM (IST)
ऐसा क्या खास है ड्यूल 4G LTE  में कि सभी स्मार्टफोन कंपनियां दे रही हैं यह तकनीक
ऐसा क्या खास है ड्यूल 4G LTE में कि सभी स्मार्टफोन कंपनियां दे रही हैं यह तकनीक

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ड्यूल सिम कनेक्टिवटी से लैस हैंडसेट्स भारत में बेहद लोकप्रिय हैं। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि यूजर्स दोनों ही सिम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, देखा जाए तो दो साल पहले तक यूजर्स दोनों सिम में इंटरनेट एक्सेस करना अफोर्ड नहीं कर सकते थे। लेकिन रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से यह संभव हो गया है। जियो ने यूजर्स को बेहद कम कीमत में इंटरनेट उपलब्ध कराया है जिससे वो दोनों सिम स्लॉट्स में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि सिर्फ टेलिकॉम मार्केट में ही नहीं, यह वॉर स्मार्टफोन मार्केट में भी देखने को मिल रही है।

loksabha election banner

ड्यूल सिम में मिलती है 4G कनेक्टिविटी:

जहां पहले ड्यूल सिम स्मार्टफोन्स का एक सिम स्लॉट 4G और दूसरा 3G या 2G कनेक्टिविटी के साथ आता था। वहीं, अब कंपनियां ड्यूल सिम स्मार्टफोन्स के दोनों स्लॉट्स में 4G कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। दरअसल, जियो 3G और 2G स्पेक्ट्रम पर काम नहीं करता है। इसलिए क्वालकॉम और मीडियाटेक जैसी चिप मेकर कंपनियों ने पिछले साल ड्यूल 4G LTE का डेमो दिया जिसके बाद यह फीचर साल 2018 में लॉन्च हुए फोन्स का मुख्य आकर्षण रहा। जैसा की नाम से पता चलता है ड्यूल 4G LTE कनेक्टिवटी स्मार्टफोन की दोनों सिम में 4G सर्विस उपलब्ध कराती है। इससे आप दो 4G नेटवर्क्स के बीच स्विच कर सकते हैं।

ड्यूल 4G VoLTE और ड्यूल 4G LTE में अंतर:

  • ड्यूल 4G VoLTE, ड्यूल 4G LTE का ही एक हिस्सा है। यह यूजर्स को एचडी वॉयस कॉल करने की अनुमति देता है। ऐसे में अगर आपके पास दो सिम वाला स्मार्टफोन है तो आप अपनी दोनों सिम में से किसी को भी इंटनरेट के जरिए कॉलिंग करने के लिए चुन सकते हैं।
  • ड्यूल 4G LTE सर्विस ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंडबाय पर काम करती है जो सिंगल ट्रांसिवर का इस्तेमाल करात है। लेकिन इससे दोनों सिम एक्टिव रह सकती हैं।

जानें किन स्मार्टफोन्स में है ड्यूल 4G LTE?

वर्ष 2018 में लॉन्च हुए ज्यादातर फोन्स में ड्यूल 4G LTE है। क्वालकॉम इस फीचर को अपनी स्नैपड्रैगन 600 या उससे ऊपर की सीरीज में उपलब्ध करा रहा है। इसमें स्नैपड्रैगन 636, 660, 835 और 845 शामिल हैं। वहीं, मीडियाटेक ड्यूल 4G LTE फीचर को हीलियो पी60 और हाईसिलिकॉन कीरिन 970 में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा सैमसंग इसे एक्सीनॉस के लेटेस्ट चिपसेट में उपलब्ध करा रहा है।

इन स्मार्टफोन्स में है ड्यूल 4G LTE फीचर:

  • OnePlus 6
  • Samsung Galaxy S9/S9+
  • Nokia 7 Plus
  • Xiaomi Redmi Note 5 Pro
  • ASUS ZenFone Max Pro M1
  • Honor 10
  • Huawei P20 Pro
  • Honor View 10
  • OPPO F7
  • OPPO Realme 1

यह भी पढ़ें:

शाओमी से लेकर ओप्पो तक, ये हैं 10 हजार रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन

जियोफोन के बाद नोकिया के इस फीचर फोन में चलेगा व्हाट्सएप और फेसबुक

Jio Phone Vs Jio Phone 2: डिजाइन से लेकर फीचर्स तक, पढ़ें कम्पैरिजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.