Move to Jagran APP

गया पासवर्ड और OTP का जमाना, अब मुस्‍कुराकर हो जाएगी ऑनलाइन पेमेंट

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने ग्राहकों के लिए नई सर्विस की शुरुआत की है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Sep 2017 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2017 07:52 AM (IST)
गया पासवर्ड और OTP का जमाना, अब मुस्‍कुराकर हो जाएगी ऑनलाइन पेमेंट
गया पासवर्ड और OTP का जमाना, अब मुस्‍कुराकर हो जाएगी ऑनलाइन पेमेंट

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के बाद से ज्यादातर लोग ऑनलाइन भुगतान करने लगे हैं। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए यूजर्स को OTP यानि वन टाइम पासवर्ड की जरुरत पड़ती है। यह पासवर्ड उनके रजिस्टर्ड फोन पर आता है। चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो, OTP की जरुरत हमेशा ही पड़ती है। लेकिन अब से आपको पेमेंट के लिए OTP या फिंगरप्रिंट स्कैनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने ग्राहकों के लिए एक नई सर्विस की शुरुआत की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब अलीबाबा के ग्राहक मुस्कुरा कर भुगतान कर पाएंगे।

loksabha election banner

अलीबाबा ने पेश की Smile To Pay सर्विस:

इस सर्विस को चीन के हांगझोउ जिले में पेश किया गया है। इस सर्विस को alipay ऑनलाइन पेमेंट और alipay वॉलेट एप के साथ जोड़ा गया है। इसमें ग्राहक के चेहरे से ही भुगतान हो जाएगा और OTP की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए एक सेल्फ सर्विस कैमरा दिया जाएगा जिसमें देखकर ग्राहक को मुस्कुराना होगा। ऐसे करने से पेमेंट हो जाएगा। आपको बता दें कि यह एक 3D कैमरा होगा। इसके साथ ही यहां फोन नंबर वेरिएफिकेशन विकल्प भी मौजूद होगा।

alipay ऑनलाइन पेमेंट और alipay वॉलेट एप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन:

इसे alipay ऑनलाइन पेमेंट और alipay वॉलेट एप को एप्पल पे से जोड़ा गया है। ऐसे में ग्राहकों को alipay पर रजिस्टर करना होगा। इस सर्विस का फायदा केवल वही ग्राहक उठा पाएंगे जिन्होंने इस पर रजिस्ट्रेशन किया होगा। आपको बता दें कि इस सर्विस को फिलहाल KFC के लिए पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें:

Lenovo K8 Plus आज भारत में होगा लॉन्च, 16 एमपी कैमरा और 6 जीबी रैम होगी खासियत

जियो को टक्कर देने BSNL लाया अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 90 जीबी डाटा प्लान

एयरटेल को पछाड़ ट्राई के डाटा स्पीड टेस्ट में जियो एक बार फिर बना नंबर वन
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.