नई दिल्ली, टेक डेस्क। Airtel Xstream OTT सर्विस को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस सर्विस को यूजर्स Google Play Store या Apple के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Airtel Xstream से अन्य ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स Netflix, Amazon Prime Video और Hotstar को चुनौती मिल सकती है। यही नहीं, Airtel Xstream सर्विस को टेलिकॉम कंपनियों Vodafone और Jio के OTT ऐप्स से भी कड़ी चुनौती मिल सकती है। फिलहाल हम Airtel Xstream के Netflix, Amazon Prime Video और Hotstar जैसे OTT ऐप्स के कम्पैरिजन कर रहे हैं। इसमें हम इन सभी प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन चार्ज और कंटेंट ऑफर्स के बारे में बात करेंगे।

Airtel Xstream की सर्विस सभी प्रीपेड, पोस्टपेड, ब्रॉडबैंड और DTH यूजर्स को फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को कई तरह के प्रीमियम कंटेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रीपेड यूजर्स को इस सर्विस का लाभ लेने के लिए कम से कम Rs 199 का रीचार्ड कराना होता है। जिन यूजर्स के पास इनमें से कोई प्लान उपलब्ध नहीं है, उन्हें यह सर्विस 30 दिनों तक फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी।

Netflix के प्लान्स की बात करें तो इसके मोबाइल ओनली से लेकर 4K कंटेट प्लान्स ऑफर किए जाते हैं। इन सभी OTT प्लेटफॉर्म्स में से Netflix के प्लान्स मंहगे हैं। इसमें आपको कम से कम Rs 199 प्रति महीने की दर से प्लान ऑफर किया जाएगा। इसमें यूजर्स को SD कंटेंट मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके Rs 499, Rs 649 और Rs 799 वाले अन्य प्लान्स भी शामिल हैं। Rs 499 के प्लान में यूजर्स को वन स्क्रीन पर SD कंटेंट उपलब्ध कराए जाते हैं। Rs 649 प्रति महीने के प्लान में HD कंटेंट उपलब्ध कराए जाते हैं, जबकि Rs 799 के प्लान में अल्ट्रा HD 4K कंटेंट उपलब्ध कराए जाते हैं।

Amazon Prime पर आपको Rs 129 प्रति महीने और Rs 999 की सालाना दर पर कंटेट उपलब्ध कराए जाते हैं। इसमें आप 4K क्वालिटी तक की वीडियो का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ आपको Amazon Prime Music और Amazon Prime की अन्य सर्विस का भी लाभ मिलता है। Hotstar इस समय भारत में दो तरह की सर्विस उपलब्ध करा रहा है। इसमें Hotstar VIP और Hotstar Premium की सर्विसेज ऑफर की जा रही है। Hotstar VIP में आपको इंडिया सेंट्रिक सभी स्पोर्टिंग इवेंट्स, हिंदी वेब सीरीज आदि ऑफर किए जाते हैं। वहीं, Hotstar Premium में आपको इंटरनेशनल शो भी ऑफर किए जाते हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप