नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश की तीनों प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां Airtel, Vodafone-Idea और Reliance Jio ने TRAI के यूजर स्पेसिफिक टैरिफ प्लान पब्लिश करने का विरोध किया है। दरअसल, तीनों ही कंपनियां प्राधिकरण के यूजर स्पेसिफिक टैरिफ प्लान अपने वेबसाइट पर नहीं प्रदर्शित करना चाहती हैं। कंपनियों का कहना है कि इसके यूजर्स के बीच में कन्फ्यूजन क्रिएट होगा और यूजर्स प्राधिकरण से टेलिकॉम कंपनियों की शिकायत करेंगे। आपको बता दें कि Airtel और Vodafone-Idea ने अपने यूजर्स को नेटवर्क के साथ बने रहने के लिए पहले भी कई यूजर स्पेसिफिक ऑफर्स पेश किए हैं। Reliance Jio ने बहुत कम यूजर स्पेसिफिक प्लान्स लॉन्च किए हैं। Jio ने यूजर स्पेसिफिक प्लान्स की जगह प्रमोशनल ऑफर्स अपने यूजर्स के लिए लॉन्च किए हैं। अब, तीनों ही टेलिकॉम कंपनियां TRAI के इस पॉलिसी का विरोध कर रहे हैं।

TRAI शुरू से ही टेलिकॉम कंपनियों से अपने टैरिफ प्लान्स को लेकर पारदर्शिता रखने की सलाह देती आ रही है। प्राधिकरण ने टेलिकॉम कंपनियों को कहा कि वो अपने सभी प्लान्स को वेबसाइट पर पब्लिश करें। चाहे वो प्लान्स प्रमोशनल हो या फिर कोई यूजर स्पेसिफिक। Reliance Jio ने TRAI को पत्र लिखकर कहा कि इस तरह किसी यूजर स्पेसिफिक ऑफर को वेबसाइट पर पब्लिश करने से यूजर्स के बीच में एक भ्रम पैदा हो सकती है। जिसकी वजह से टेलिकॉम कंपनी के विरोध में शिकायतों की संख्या बढ़ सकती है। यूजर्स को ऐसे प्लान पसंद आ सकते हैं जो कि उनके लिए उपलब्ध नहीं हो। ऐसे में वो प्राधिकरण से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Bharti Airtel ने भी TRAI से इस तरह के यूजर स्पेसिफिक प्लान पब्लिश करने का विरोध किया है। Airtel के मुताबिक, इस तरह के प्लान्स की वजह से जिन यूजर्स के लिए कोई प्लान उपलब्ध नहीं होगा वो नाराज हो सकते हैं। Vodafone-Idea ने भी इस मामले में Reliance Jio और Airtel का समर्थन करते हुए कहा कि एक्सपायर हो चुके ऑफर्स की वजह से यूजर्स के बीच में नाराजगी उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, इस मामले में प्राधिकरण क्या कहती है, इसके बारे में हमें आने वाले कुछ सप्ताह में ही बात पता चलेगी। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस