नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 4G डाउनलोड के स्पीड टेस्ट में भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो को पछाड़ते हुए अव्वल नंबर हासिल किया है। राजधानी दिल्ली-एनसीआर में ट्राई (TRAI) द्वारा किए गए इंडिपेंडेंट ड्राइविंग टेस्ट (IDT) में दिल्ली समेत गाजियाबाद, नोएडा, गुरूग्राम और फरीदाबाद में सेवा प्रदान करने वाले टेलिकॉम ऑपरेटरों को शामिल किया गया।

4 डाउनलोडिंग स्पीड में एयरटेल अव्वल

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारती एयरटेल 8.9 Mbps की 4G डाउनलोड स्पीड प्रदान करती है, जबकि मुख्य प्रतिदवंदी रिलायंस जियो 7.3Mbps की डाउनलोडिंग स्पीड से इंटरनेट सेवा प्रदान करती है। वहीं वोडाफोन इंडिया 4.9Mbps की डाउनलोडिंग स्पीड से यूजर्स को इंटरनेट सेवा प्रदान करती है।

3G डाउनलोडिंग स्पीड में MTNL अव्वल

इस रिपोर्ट में महानगर टेलिकॉम लिमिटेड (MTNL) 3G सेवा प्रदान करने में अव्वल रही। MTNL 3.7Mbps की डाउनलोडिंग स्पीड के साथ 3G सेवा प्रदान करके पहले नंबर पर काबिज हुई। वहीं, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन क्रमश: 3.3Mbps, 2.0Mbps और 2.3Mbps की डाउनलोडिंग स्पीड से 3G सेवा प्रदान करती है।

कॉल ड्रॉप में आई गिरावट

इस रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल और MTNL को छोड़कर सभी टेलिकॉम कंपनियों में 2 प्रतिशत ही कॉल ड्रॉप होने की सूचना मिली है। इन दोनों कंपनियों के अलावा अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स के 95 फीसद कॉल सक्सेस रेट रिकार्ड किए गए।

ट्राई इस तरह करता है आकलन

ट्राई ने माइस्पीड नाम का एक एप लॉन्च किया है। औसत स्पीड की गणना, ट्राई द्वारा माइस्पीड एप्लीकेशन पर रियल-टाइम के आधार पर कलेक्ट किए गए डाटा के आधार पर की जाती है। यहां यूजर्स द्वारा दर्ज की गई डाउनलोड स्पीड के आधार पर ही ट्राई डाटा का आकलन कर पाता है। आपको बता दें कि वास्तविक समय के आधार पर ही डाटा इकट्ठा किया जाता है।

पिछली बार जियो ने मारी थी बाजी

इससे पहले ट्राई ने जनवरी-मार्च 2017 का डाउनलोड स्पीड डाटा जारी किया था। इस टेस्ट में जियो ने पहला पायदान हासिल किया था। वहीं, दूसरा स्थान आइडिया सेल्यूलर और तीसरा स्थान भारती एयरटेल को मिला। जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी में 17.43 एमबीपीएस, फरवरी में 16.49 एमबीपीएस और मार्च में 18.49 एमबीपीएस थी। इसी तिमाही में जियो ने औसत स्पीड 17.47 एमबीपीएस दर्ज की थी। इसके बाद जून में आए डाटा में भी जियो ने पहला नंबर हासिल किया था।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने Jio से आधी कीमत में उतारा Yearly प्लान, मिलेगा दोगुना से भी ज्यादा डाटा

Airtel-Vodafone यूजर्स फ्री में Amazon Prime एक्टिवेट करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

इन 8 तरीकों से 40 फीसद तक बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

Posted By: Harshit Harsh