नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीपेड यूजर्स की बात करें तो Bharti Airtel और Reliance Jio भारतीय यूजर्स की पहली पसंद है। प्रीपेड प्लान्स की बात करें तो पिछले कुछ महीनों में Airtel ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए कई बेहतर प्लान्स पेश किए हैं। साथ ही साथ कंपनी ने अब देश के सभी टेलिकॉम सर्किल में 4G VoLTE सर्विस को भी चालू कर दिया है। कंपनी जल्द ही VoWifi सर्विस चालू करने की तैयारी में है। जल्द ही इस सर्विस को कमर्शियली लॉन्च किया जा सकता है, ताकि यूजर्स को कॉल ड्रॉप की समस्या का सामना न करना पड़े।

Airtel पब्लिक प्लेस पर Wi-Fi हॉट स्पॉट के जरिए इंटरनेट मुहैया करवा रही है। इसके लिए यूजर्स को प्रीपेड Wi-Fi पैक्स ऑफर किए जए रहे हैं। अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि प्रीपेड यूजर्स इस Wi-Fi हॉट-स्पॉट की सुविधा का लाभ कैसे ले सकेंगे और उन्हें कितना डाटा ऑफर किया जाएगा?

चुनिंदा शहरों में 500 से ज्यादा Wi-Fi जोन

Airtel इसके लिए पब्लिक प्लेस पर Wi-Fi जोन क्रिएट करने वाली है। Airtel Wi-Fi जोन्स एयरपोर्ट, पार्क, कॉलेज और हॉस्पिटल जैसे पब्लिक प्लेस पर सेट-अप किया जाएगा। कंपनी ने 500 से ज्यादा Wi-Fi जोन्स क्रिएट किया है। ये Wi-Fi जोन्स हैदराबाद, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरू समेत देश के कई टीयर वन शहरों में बनाए गए हैं। Airtel प्रीपेड यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में Airtel Thanks ऐप इंस्टॉल करना होगा। जिसके जरिए यूजर्स इन Airtel Wi-Fi जोन्स को एक्सेस कर सकेंगे। यूजर्स को ऐप के साथ 20GB फ्री Wi-Fi डाटा भी ऑफर किया जा रहा है। फिलहाल ये सुविधा अभी तक केवल प्रीपेड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराई जा रही है। पोस्टपेड यूजर्स को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

जैसे ही आप किसी Airtel Wi-Fi जोन के पास होंगे, आपको Wi-Fi नेटवर्स लिस्ट में Airtel Wi-Fi का नाम दिखेगा। Airtel Wi-Fi में कनेक्ट होने के बाद आपको Airtel Thanks या My Airtel ऐप इंस्टॉल करना होगा। वहां आपको “My Wi-Fi” का विकल्प दिखाई देगा। सभी परमिशन को एक्सेप्ट करने के बाद आप इंटरनेट से कनेक्ट हो सकेंगे। Wi-Fi एक्सेस करने के लिए आप जैसे ही कनेक्ट करने का ऑप्शन टैप करेंगे, आपको एक लॉग-इन पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा। आप अपने Airtel नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके पास उस नंबर पर एक OTP आएगा। OTP दर्ज करते ही आप Airtel Wi-Fi हॉट-स्पॉट के जरिए इंटरनेट एक्सेस कर सकेंगे। वहां, आप दिए गए फ्री 20GB डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। आपको बता दें कि ये डाटा केवल Airtel Wi-Fi हॉट स्पॉट के जरिए ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस