नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio के साथ-साथ अब अन्य दोनों प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां भी अपने यूजर्स को 4G VoLTE सर्विस मुहैया करा रही है। पिछले दिनों ही Airtel ने अपनी 4G VoLTE सर्विस को देश के सभी टेलिकॉम सर्किल में उपलब्ध करा दिया है। वहीं, Vodafone Idea भी जल्द ही देश के सभी टेलिकॉम सर्किल में 4G VoLTE सर्विस को उपलब्ध कराने वाला है। ऐसे में इन सभी टेलिकॉम कंपनियों से बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी और वॉयस कॉलिंग की उम्मीद यूजर्स को रहती है। पिछले दिनों Tutela द्वारा जारी की गई लेटेंसी टेस्ट और स्पीड में Airtel ने अन्य टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

Tutela की मोबाइल एक्सपीरियंस रिपोर्ट में भारती Airtel ने सबसे ज्यादा स्कोर किया है। हालांकि, अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी Airtel से ज्यादा पीछे नहीं रही हैं। Reliance Jio इस टेस्ट में दूसरे और Vodafone-Idea इस टेस्ट में तीसरे नंबर पर रही है। जबकि, पब्लिक सेक्टर की कंपनी BSNL इस टेस्ट में चौथे और आखिरी नंबर पर रही है। इस रिपोर्ट में Airtel को सबसे बेहतर 26.2ms लेटेंसी स्कोर मिला है। वहीं, Reliance Jio को 27.6ms, जबकि, Vodafone-Idea को इस लेटेंसी टेस्ट में 31.6ms का स्कोर मिला है। जबकि, पब्लिक सेक्टर की कंपनी BSNL को इस टेस्ट में सबसे कम 45ms लेटेंसी स्कोर मिला है।

Tutela की ये मोबाइल एक्सपीरियंस रिपोर्ट अगस्त के महीने में जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर बनाई गई है। Tutela के दावे के मुताबिक, ये डाटा मोबाइल के सिग्नल स्ट्रेंथ, मोबाइल कनेक्शन क्वालिटी और विभिन्न लोकेशन्स पर ऐप्स के परफॉर्मेंस के आधार पर कलेक्ट किया गया है। ये डाटा कॉमन एरिया कवरेज के अलावा उन जगहों से भी जुटाए गए हैं, जहां अलग-अलग ऑपरेटर्स अलग टॉवर का इस्तेमाल करते हैं। पिछले महीने भी Ookla द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट में Airtel की इंटरनेट स्पीड अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स की स्पीड से ज्यादा रही है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021