नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत में रिलायंस जियो के आने के बाद भी एयरटेल 4G/3G डाउनलोड स्पीड के मामले में टॉप पर बना हुआ है। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कड़ी प्रतिस्पर्धा में होने के बावजूद एयरटेल टॉप का स्थान हासिल करने में सफल रहा है। ओपेनसिग्नल की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो जहां 4G उपलब्धता के मामले में टॉप पर रहा है। बाकी सभी बड़े 4G प्रोवाइडर्स ने LTE उपलब्धता को 65 प्रतिशत तक हिट कर लिया।

एयरटेल ओवरआल स्पीड में नंबर 1: औसत स्पीड के मामले में, एयरटेल को 3G/4G स्पीड अवार्ड के साथ ओवरआल स्पीड का अवार्ड भी मिला है। एयरटेल की 4G डाउनलोड स्पीड 9.31 एमबीपीएस रही। वहीं, आइडिया सेल्युलर 7.27 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रहा। वोडाफोन 6.98 एमबीपीएस के साथ तीसरे और जियो 5.13 एमबीपीएस के साथ सबसे निचले स्थान पर रहा। लेकिन फिर भी ओपेनसिग्नल की रिपोर्ट के अनुसार जियो ओवरआल स्पीड के मामले में सबसे प्रतिस्पर्धिक रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि उसका 4G एक्सेस ज्यादा है। ओवरआल स्पीड में, जियो की डाउनलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस और एयरटेल की 6 एमबीपीएस रही।

4G LTE उपलब्धता में जियो टॉप पर: रिपोर्ट के अनुसार, जियो अपने मुख्य प्रतिस्पर्धियों से 4G उपलब्धता के मामले में काफी आगे रहा। जियो की नेटवर्क उपलब्धता जहां 96.4 प्रतिशत रही। वहीं, एयरटेल की 66.8 प्रतिशत 4G उपलब्धता रही।

औसत स्पीड में किसने मार बाजी? औसत स्पीड के मामले में एयरटेल को 3G/4G स्पीड अवार्ड के साथ-साथ ओवरआल स्पीड अवार्ड भी मिला। ओपेनसिग्नल की रिपोर्ट का मुख्य बिंदु यह रहा की पिछले 6 महीनों में 4G स्पीड के मामले में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया। जहां 4G कनेक्टिविटी में इजाफा हुआ है, वहीं स्पीड में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एयरटेल की रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में स्पीड 9.15 एमबीपीएस थी, जियो 5.81 एमबीपीएस पर था और वोडाफोन 7.85 एमबीपीएस पर था।

यह भी पढ़ें:

सावधान! 3000 से ज्यादा एप आपके बच्चों पर रख रहे हैं नजर, COPPA नियम की हो रही अनदेखी

Gmail में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, गूगल ने कहा ‘नए फीचर्स को लेकर अपडेट का काम जारी’

अमेजन इंडिया पर EMI फेस्ट सेल शुरू, जानें अन्य प्लेटफॉर्म पर क्या हैं ऑफर्स 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप