Move to Jagran APP

लगातार बढ़ रहा है देश में VoLTE का नेटवर्क, एयरटेल ने कोलकाता में शुरू की सर्विस

कोलकाता में एयरटेल ने VoLTE सेवा शुरू की, इस सेवा के लिए कंपनी यूजर्स से किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं ले रही है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 07:22 AM (IST)
लगातार बढ़ रहा है देश में VoLTE का नेटवर्क, एयरटेल ने कोलकाता में शुरू की सर्विस
लगातार बढ़ रहा है देश में VoLTE का नेटवर्क, एयरटेल ने कोलकाता में शुरू की सर्विस

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में अपनी VoLTE सेवा को शुरू कर दिया है। VoLTE सेवा की लॉन्चिंग पर एयरटेल की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि VoLTE सेवा 4जी नेटवर्क पर काम करेगी। इस सेवा की मदद से अब कोलकाता में रहने वाले एयरटेल यूजर्स एचडी क्वालिटी में वॉयस कॉल का मजा उठा सकेंगे।

loksabha election banner

देश के कई शहरों में एयरटेल पहले ही VoLTE सेवा को शुरू कर चुका है। इस सेवा के इस्तेमाल से यूजर्स किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नेटवर्क पर एचडी क्वालिटी में कॉल कर सकते हैं। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए यूजर्स को किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। VoLTE सेवा की सुविधा यूजर्स अपने मौजूदा प्लान में ही उठा सकते हैं।

सेवा का कैसे उठाएं फायदा

एयरटेल की VoLTE सेवा का इस्तेमाल करने के लिए अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर VoLTE ऑप्शन को ऑन करें या डिफॉल्ट रहने दें। इसके अलावा आप www.airtel.in/volte पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन VoLTE सेवा को स्पोर्ट करता है या नहीं।

इन फोन्स पर मिलेगा VoLTE स्पोर्ट

VoLTE सेवा की शुरुआत करते ही एयरटेल ने 100 मोबाइल फोन्स की एक लिस्ट जारी कर दी, जो इस सेवा को स्पोर्ट करते हैं। इन फोन्स में एप्पल, सैमसंग, वनप्लस और शाओमी जैसी स्मार्टफोन कंपनिया शामिल हैं।

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल में जारी प्रतिस्पर्धा में एयरटेल ने कोलकाता में बाजी मार ली है, जहां कंपनी की तरफ से यूजर्स को VoLTE सेवा बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दी जा रही है।

वहीं बात करें वोडाफोन की तो कंपनी इस साल के अंत तक तमिलनाडु में अपनी VoLTE सेवा शुरू कर सकती है। कंपनी के सुत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक वोडाफोन अपनी VoLTE सेवा का विस्तार दक्षिण भारत में जल्द कर सकती है। 

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत

फोन चलाना अब और होगा आसान, बस जान लें इन शॉर्टकट्स के बारे में

DSLR जैसी फोटो क्वालिटी दे रहे हैं ये स्मार्टफोन्स, जानें खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.