नई दिल्ली, टेक डेस्क। Airtel और Vodafon-Idea ने यूजर्स के लिए नए प्लान्स लागू करते ही बड़ी राहत दी है। अब इन दोनों कपनियों के यूजर्स को किसी भी अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए कोई लिमिट नहीं होगी, यानि की यूजर्स अब पहले की तरह ही अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का आनंद उठा सकेंगे। इन दोनों टेलिकॉम कंपनियों ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए तीसरी प्रतिद्वंदी कंपनी Reliance Jio को चिढ़ाया है। इससे पहले ही इन दोनों कंपनियों ने Jio के IUC चार्ज लेने का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया था। Airtel ने अपने यूजर्स के लिए तीन नए अनलिमिटेड कॉलिंग वाले प्लान्स भी लॉन्च किए हैं। वहीं, Vodafone-Idea ने अपने सभी प्रीपेड प्लान्स से लिमिट हटा ली है।

आपको बता दें कि इन दोनों ही कंपनियों ने 3 दिसंबर से नए प्रीपेड प्लान्स लॉन्च किए थे। इन प्रीपेड प्लान्स में यूजर्स को ऑन-नेट यानि की अपने नेटवर्क में कॉल करने के लिए कोई लिमिट तय नहीं की गई है। जबकि, अन्य ऑपरेटर के नेटवर्क यानि की ऑफ-नेट कॉलिंग के लिए एक लिमिट सेट की गई है। जिसमें यूजर्स प्लान के हिसाब से अन्य नेटवर्क पर तय FUP लिमिट तक फ्री कॉल्स कर सकते हैं। इस लिमिट के बाद कॉल करने पर यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना पड़ता है।

सभी टेलिकॉम कंपनियों ने एक महीने की वैलिडिटी वाले प्लान में 1,000 ऑफ-नेट फ्री मिनट ऑफ किया था, जबकि तीन महीने की वैलिडिटी वाले प्लान में 3,000 ऑफ-नेट फ्री मिनट्स और एक साल वाले प्लान में 12,000 ऑफ-नेट फ्री मिनट्स देने का ऐलान किया है। इन नए प्लान्स के लॉन्च होने के बाद Airtel और Vodafone-idea ने अपने सभी प्लान्स में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का ऑफर दिया है, यानि यूजर्स अब  अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का आनंद किसी भी नेटवर्क पर ले सकेंगे।

इन दोनों कंपनियों के इस मास्टर स्ट्रोक के बाद अब ये देखना होगा कि पहले फ्री बेनिफिट्स ऑफर करने के नाम पर भारतीय बाजार में कदम रखने वाली सबसे नई टेलिकॉम कंपनी Jio अपने यूजर्स को ये राहत कब देती है। Jio के यूजर्स 9 अक्टूबर को IUC चार्ज वसूलने से पहले से ही नाराज हैं। इसके बाद 6 दिसंबर से नई और मंहगे कॉल रेट्स से भुगतान भी करना पड़ रहा है। साथ ही साथ यूजर्स को अब अनलिमिटेड कुछ भी फ्री ऑफर नहीं किया जा रहा है। अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने यूजर्स के लिए टॉप-अप्स भी उपलब्ध हैं, जबकि Jio यूजर्स को लिमिट खत्म होने के बाद केवल ऑल-इन-वन पैक्स में से या फिर IUC पैक्स में से किसी एक पैक का रिचार्ज कराना होगा। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस