Move to Jagran APP

Nokia का भारतीय बाजार में बड़ा ComeBack, सस्ते स्मार्टफोन के बाद BSNL और Airtel से 5G नेटवर्क लाने के लिए मिलाया हाथ

देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल और बीएसएनएल अपने ग्राहकों को 5G नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नोकिया के साथ मिलकर एक नई रणनीति तैयार कर रहे हैं। फिनलैंड की कंपनी ने इसके लिए हाल ही में एयरटेल और बीएसएनएल के साथ मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MOU) पर दस्तखत किए हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 10 Apr 2017 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2017 01:03 PM (IST)
Nokia का भारतीय बाजार में बड़ा ComeBack, सस्ते स्मार्टफोन के बाद BSNL और Airtel से 5G नेटवर्क लाने के लिए मिलाया हाथ
Nokia का भारतीय बाजार में बड़ा ComeBack, सस्ते स्मार्टफोन के बाद BSNL और Airtel से 5G नेटवर्क लाने के लिए मिलाया हाथ

नई दिल्ली। मोबाइल नेटवर्क सेवा में जियो की धमाकेदार एंट्री के बाद से बाकी टेलिकॉम कंपनियों के लिए अपने ग्राहकों को खुद से जोड़े रखना एक चुनौती बन गया है। ऐसे में देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल और बीएसएनएल अपने ग्राहकों को 5G नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नोकिया के साथ मिलकर एक नई रणनीति तैयार कर रहे हैं। फिनलैंड की कंपनी ने इसके लिए हाल ही में एयरटेल और बीएसएनएल के साथ मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MOU) पर दस्तखत किए हैं। नोकिया के मार्केट हेड (इंडिया) संजय मलिक ने बताया, 'इन MOU का मकसद यहां 5G लाना है। उसके लिए किन चीजों की जरूरत है, यह देखा जाएगा। उन ऐप्लिकेशन की पहचान की जाएगी, जो टारगेट ऑडियंस के काम आ सकते हैं। यह 5G में एंट्री के लिए शुरुआती कामकाज है।'

prime article banner

2019-2020 के दौरान लॉन्च हो सकता है कमर्शियल 5G

मलिक ने यह भी बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में 5G का कमर्शियल लॉन्च 2019-2020 के दौरान हो सकता है। भारत में इसके लिए फील्ड, कंटेंट और ऐप्लिकेशन ट्रायल 2018 के करीब शुरू हो जाएगा। नोकिया पहले ही एयरटेल को 9 सर्किल के लिए 4जी इक्विपमेंट की सप्लाई करती है। इनमें गुजरात, बिहार, यूपी ईस्ट, मुंबई, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और केरल शामिल हैं। हाल ही में वह बीएसएनएल के फेज 8 के एक्सपैंशन के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनकर उभरी है। वह टेलिकॉम कंपनी के लिए अभी अडवांस्ड परचेज ऑर्डर (एपीओ) पर काम कर रही है। मलिक ने बताया कि बीएसएनएल अभी 5G की बुनियाद तैयार कर रही है।

उधर, भारत सरकार का इरादा 3,000 MHz बैंड में स्पेक्ट्रम ऑक्शन करने का है। नोकिया में इंडिया मार्केट के एंड टु एंड सेल्स सॉल्यूशनिंग हेड अमित मारवाह ने इसे सही दिशा में उठाया गया कदम बताया है। उन्होंने कहा कि अभी इंटरनेशनल मार्केट में पहले सेट की 5G टेक्नोलॉजी आई है और उसके लिए 3.5 Ghz को अपनाया गया है। मारवाह ने बताया, '5G की तरफ हम तेजी से बढ़ रहे हैं। यह देखना जरूरी है कि भारत में इसके लिए कौन सा स्पेक्ट्रम अवेलबल होगा और उस पर काम करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें,

Micromax Dual 5 की बिक्री आज से होगी शुरु, डुअल रियर कैमरा और 4 जीबी रैम से है लैस

Nubia Z17 मिनी डुअल कैमरा और 6GB रैम के साथ मई में हो सकता है भारत में पेश

सैमसंग और एप्पल को पीछे छोड़ भारत में शाओमी बना सबसे पसंदीदा अपग्रेड ब्रांड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.