नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं और अपने फोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग और गेम खेलना पसंद करते हैं तो डाउनलोड स्पीड और अच्छे नेटवर्क की अहमियत आपसे बेहतर भला कौन समझ सकता है। इंडिया के स्मार्ट फोन नेटवर्क Airtel ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि स्पीड और वीडियो एक्सपीरियंस के मामले में Airtel का कोई मुकाबला नहीं। मोबाइल ग्राहकों के नेटवर्क एक्सपीरियंस का अध्ययन करने वाली फर्म ओपन सिग्नल ने अपनी ताजा रिपोर्ट ‘मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस‘ में कहा है कि सबसे तेज डाउनलोड स्पीड और वीडियो एक्सपीरियंस के मामले में Airtel नंबर वन है।

क्या कहती है ओपन सिग्नल की रिपोर्ट

Airtel देता है सबसे फास्ट डाउनलोड स्पीड

अक्टूबर 2019 में रिलीज की गई इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में Airtel अपने ग्राहकों को सबसे तेज डाउनलोड स्पीड देता है। Airtel ने 9.6 Mbps की औसत स्पीड स्कोर की जो कि इसके निकटतम प्रतिद्वंदी की स्पीड से 1 मेगाबाइट से भी ज्यादा है। साथ ही बात करें Airtel की ग्रोथ की तो कंपनी ने अपने ग्राहकों को 10 Mbps की एवरेज स्पीड बूस्ट के साथ बेहतरीन 4G डाउनलोड स्पीड देकर अपनी बढ़त बरकरार रखी है। हालांकि वोडाफोन और आइडिया ने जियो को पछाड़ते हुए Airtel के करीब आने की कोशिश भी की लेकिन वो Airtel के स्कोर को छू भी नहीं पाए और आखिरकार डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस कैटेगरी में देश के 32 शहरों में बाजी मारते हुए 100 में से 53 प्वाइंट के स्कोर के साथ Airtel बन गया डाउनलोड स्पीड का बादशाह!

Airtel देता है सबसे बेहतरीन वीडियो एक्सपीरियंस

भारत में स्मार्टफोन की बढ़ती संख्या और 4G नेटवर्क की मदद से मोबाइल पर वीडियो देखने का चलन काफी जोर पकड़ रहा है। चलते फिरते मनोरंजन, खेल, गेम खेलने और समाचार जैसी लगभग सभी चीजें मोबाइल पर देखने की सुविधा के कारण अब ज्यादा से ज्यादा लोग, खासकर युवा मोबाइल पर वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं। और अगर नेटवर्क के साथ बढ़िया डाटा स्पीड हो तो मोबाइल पर वीडियो देखने का मजा दोगुना हो जाता है। ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक यहां पर भी Airtel के ग्राहक बाकी मोबाइल ऑपरेटर्स के ग्राहक से कहीं ज्यादा संतुष्ट हैं। क्योंकि Airtel की हाई डाटा स्पीड के कारण यूजर्स को काफी बढ़िया वीडियो एक्सपीरियंस मिलता है और यही वजह है कि वीडियो एक्सपीरियंस के मामले में Airtel ने 42 में से 28 शहरों में बाकी ऑपरेटर्स को पछाड़ते हुए बेस्ट वीडियो एक्सपीरियंस कैटेगरी में बाजी मारी है। इन शहरों में यूजर्स ने Airtel को औसत तौर पर 100 प्वाइंट्स में से 55-60 की रेटिंग दी है। यानि ज्यादातर Airtel ग्राहक अपने वीडियो एक्सपीरियंस से संतुष्ट हैं।

इंडिया का सबसे स्मार्ट नेटवर्क- Airtel

Airtel को एक के बाद एक नेटवर्क मॉनिटरिंग फर्म से मोबाइल यूजर एक्सपीरियंस के मामले में नंबर वन रेटिंग मिल रही है। Airtel भी अपने ग्राहकों को बढ़िया नेटवर्क एक्सपीरियंस देने के लिए लगातार नई टेक्नोलॉजी में निवेश कर अपने नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रहा है। जाहिर है इस लिहाज से Airtel यूजर्स हैं सबसे खुश क्योंकि उनका स्मार्टफोन नेटवर्क है सबसे तेज। चाहे वो पहाड़ हो या मैदान, भीड़ भरी ट्रेन- बस हो या घर, हर जगह Airtel का सुपर फास्ट नेटवर्क आपके साथ रहता है। चाहे वीडियो देखना हो या फेसबुक-इंस्टाग्राम लाइव, क्रिकेट का मजा लेना हो या अपना फेवरेट डिजिटल शो या फिर कोई पावर पैक्ड गेम खेलना हो, Airtel का स्मार्ट नेटवर्क आपको कभी निराश नहीं करता। इसीलिए तो अब सभी इस बात को मानते हैं कि स्मार्ट इंडिया का नंबर वन स्मार्टफोन नेटवर्क है Airtel। तो आप कब बन रहे हैं इंडिया के नंबर वन स्मार्टफोन नेटवर्क का हिस्सा? 

ये आर्टिकल Airtel के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस