Move to Jagran APP

अब मिस्ड कॉल देकर कोरोना को कर सकेंगे ट्रैक, Aarogya Setu IVRS हुआ लॉन्च

COVID-19 ट्रैकिंग Aarogya Setu ऐप को अब फीचर फोन यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस IVRS सेवा की शुरुआत की है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 09:19 PM (IST)
अब मिस्ड कॉल देकर कोरोना को कर सकेंगे ट्रैक, Aarogya Setu IVRS हुआ लॉन्च
अब मिस्ड कॉल देकर कोरोना को कर सकेंगे ट्रैक, Aarogya Setu IVRS हुआ लॉन्च

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केन्द्रीय टेलिकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने फीचर फोन यूजर्स के लिए कोरोनावयरस ट्रैकर (COVID-19) Aarogya Setu ऐप को लॉन्च किया है। इसे पिछले ही सप्ताह स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था। जिसे महज तीन दिनों के अंदर ही 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। Aarogya Setu IVRS के नाम से इसे फीचर फोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप को तमिलनाडु सरकार और दूरसंचार विभाग (DoT) के सहयोग से बनाया गया है। इस ऐप के जरिए लोगों को कोरोनावायरस से संबंधित सलाह, हेल्थकेयर सुविधा आदि के बारे में जानकारी मिलेगी।

loksabha election banner

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस ऐप को लॉन्च करते हुए कहा कि भारत सरकार और तमिलनाडु राज्य सरकार ने मिलकर Aarogya Setu IVRS सेवा शुरू की है। इस सेवा को शुरू करने के लिए आपको एक मिस्ड कॉल देना होता है और अपने लोकेशन के बारे में जानकारी देनी होती है। जिसके बाद आपको कोरोनावायरस से संबंधित हर तरह की सलाह, हेल्थकेयर गाइडेंस जैसी सुविधा मिलती है। इसे केन्द्र और तमिलनाडु सरकार ने IIT Madras एवं DoT (दूरसंचार विभाग) की मदद से तैयार किया है। तमिलनाडु के यूजर्स 9499912345 पर मिस्ड कॉल करके इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इस सेवा को जल्द ही अन्य राज्यों के लिए भी शुरू की जाएगी। Aarogya Setu और Aarogya Setu IVRS दोनों ऐप को उन लोगों की मदद के लिए लॉन्च किया गया है जिनमें कोरोनावायरस के लक्षण हैं और उनकी सहायता की जाए।

पिछले सप्ताह लॉन्च हुए Aarogya Setu ऐप को करोडों स्मार्टफोन यूजर्स ने डाउनलोड किए हैं। Aarogya Setu ऐप दोनों ही प्लेटफॉर्म्स Android और iOS पर फ्री में उपलब्ध है। ये ऐप आपको कोरोनावायरस से बचने के उपाय भी बताता है, जिसमें सोशल डिस्टेंशिंग के अलावा बार-बार हाथ धोने और मास्क के इस्तेमाल करने के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराता है। ये ऐप हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ गुजराती एवं मराठी जैसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.