नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आपको याद है कि आपने बचपन में क्या बनने का सपना देखा था? क्या आपको यह सवाल भी याद है कि जब आपके स्कूल टीचर ने आपसे पूछा होगा, 'बड़े होकर क्या बनना चाहते हो?' आपकी तरह ही बहुत से बच्चों ने स्कूल टीचर के इस सवाल के जबाब में डॉक्टर, इंंजीनियर, IAS ऑफिसर, पॉयलट जैसे उत्तर दिए होंगे। ऐसा ही एक वाकया अमेरिका के एक 9 साल के बच्चे के साथ भी हुआ है। उसने NASA के प्लेनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर के लिए आवेदन किया ताकि धरती की रक्षा की जा सके। NASA ने कुछ साल पहले अपने इस पोस्ट के लिए आवेदन निकाला था। जिसमें दुनियाभर के स्पेस साइंटिस्ट और रिसर्चर्स ने आवेदन किया है। लेकिन, इन आवेदन में सबसे यूनिक आवेदन इस 9 साल के बच्चे का था, जिसे NASA ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है।

अमेरिकी रिसर्च एजेंसी NASA ने अपने इस प्लेनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर के पोस्ट के लिए जारी किए गए आवेदन में लिखा था कि इस पोस्ट पर काम करने वाले ऑफिसर का काम चांद या मंगल ग्रह से आने वाले एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल माइक्रोब्स (धरती के बाहर के जीवाणुओं) से धरती की रक्षा करना होगा। NASA के इस आवेदन से Jack Davis (जैक डेविस) नाम का यह 9 साल का बच्चा इतना प्रभावित हो गया कि उसने NASA को इस पोस्ट के लिए आवेदन कर दिया।

अपने आवेदन में जैक डेविस लिखता है, 'मेरा नाम जैक डेविस है और मैं प्लेनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करना चाहता हूं। मैं भले ही 9 साल का हूं लेकिन मैं मानता हूं कि मैं इस पोस्ट के लिए उपयुक्त हूं। इसका एक मुख्य कारण है कि मेरी बहन मुझे एलियन बुलाती है और मैंने लगभग सभी स्पेस और एलियन मूवीज को देखा है जो मैं देख सकता हूं। मैंने मार्वल एजेंट्स ऑफ शील्ड देखी है और आशा करता हूं कि मेन इन ब्लैक भी देख सकूं। मैं वीडियो गेम्स में बेहतर हूं। मैं काफी यंग हूं जिसकी वजह से मैं एक एलियन की तरह सोचने के लिए सीख सकता हूं।'

हालांकि, जैक डेविस ने यह आवेदन 2017 में किया था, लेकिन इन दिनों जैक डेविस का यह पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जैक डेविस के इस पत्र के जबाब में NASA के प्लेनेटरी डिवीजन के डायरेक्टर डॉक्टर जेम्स एल ग्रीन ने उसे पत्र भी लिखा है। साथ ही उन्होने जैक डेविस को कॉल भी किया। जेम्स एल ग्रीन ने जैक डेविस को कॉल पर बताया कि वो अभी काफी पढ़ाई करे ताकि भविष्य में गैलेक्सी के गार्डियन (रखवाले) बन सके।

जेम्स ग्रीन में पत्र में लिखा, 'हम हमेशा से भविष्य के उभरते हुए वैज्ञानिक को हमारी मदद के लिए ढूंढ़ते हैं, हमें आशा है कि तुम स्कूल में अपनी पढ़ाई और लगन से करो। हम तुम्हें NASA में एक दिन अवश्य देखना चाहेंगे।' इसके बाद अमेरिकी शहर न्यू जर्सी के लिबर्टी लाइफ सेंटर ने जैक को जैनिफर कैलस्टे प्लेनेटेरियम (Jennifer Chalsty Planetarium) का आधिकारिक किड साइंस एडवाइजर बनाया है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस