Move to Jagran APP

59 चाइनीज ऐप्स के बैन से परेशान होने की जरुरत नहीं, भारत में पहले से मौजूद हैं विकल्प, देखें पूरी लिस्ट

केंद्र सरकार की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर 59 ऐप को बंद कर दिया है जिन ऐप को बंद किया गया है उनमें ज्यादातर चीन ऐप्स शामिल हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 12:25 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 06:21 AM (IST)
59 चाइनीज ऐप्स के बैन से परेशान होने की जरुरत नहीं, भारत में पहले से मौजूद हैं विकल्प, देखें पूरी लिस्ट
59 चाइनीज ऐप्स के बैन से परेशान होने की जरुरत नहीं, भारत में पहले से मौजूद हैं विकल्प, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केंद्र सरकार की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर 59 ऐप को बंद कर दिया है, जिन ऐप को बंद किया गया है, उनमें ज्यादातर चीन ऐप्स शामिल हैं। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि आखिर ऐप बंद का क्या पैमाना निर्धारित किया गया है। सिविल सोसाइटी ग्रुप जैसे इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन की मानें, तो यह बैन सही मायने में आईटी एक्ट के सेक्शन 69A के तहत नहीं आता है। लेकिन चीन और भारत के बीच जारी टेंशन इस मामले को ठीक होने में थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है। ऐसे में अगर आप बैन किए 59 ऐप में से किसी के रोजाना के यूजर हैं, तो आपके लिए कई सारे विकल्प मौजूद हैं।

loksabha election banner

TikTok

TikTok के विकल्प के तौर पर Mitron और Chingari ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इन ऐप ने अभी खुद को पूरी तरह से स्थापित नहीं किया है। साथ ही इनका एक्सपीरिएंस भी बहुत स्मूथ नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कुछ वक्त के लिए Instagram पर शिफ्ट हो जाएं। शायद बहुत लोग TikTok के साथ ही Instagram पर पहले से मौजूद होंगे।

UC Browser

UC Browser भारत में काफी पॉप्युलर है. हालांकि पॉप्युलैरिटी में भारत में यह Crome से पीछे है। ऐसे में Crome को UC Browser के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही Mozilla Firefox एक अन्य विकल्प हो सकता है। इसमें रोजाना नए फीचर पेश किए जाते हैं। साथ ही इसका खुद का VPN है। ऐसे में Mozilla Firefox एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

Shareit

भारत में एक फोन से दूसरे फोन तक फाइल्स ट्रांसफर के लिए Shareit ऐप का काफी उपयोग में आता है। ऐसे में Shareit यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप iOS यूजर हैं, तो Apple ईकोसिस्टम में Airdrop फंक्शन का इस्तेमाल करके फाइल और फोटो समेत जरूरी डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं एंड्राइड यूजर Google के खुद के Files Go का यूज कर सकते हैं। इसके लिए किसी तरह के इंटरनेट की आवश्यकता भी नहीं होती है।

CamScaner

CamScaner ऐप डॉक्यूमेंट की स्कैनिंग करने के काम आता है। यह फिजिकल डॉक्यूमेंट और बुक को डिजिटल में कन्वर्ट करने के बेहरीन टूल था। हालांकि भारतीय मार्केट में इसके कुछ विकल्प पहले से मौजूद हैं। Microsoft Lens और Adobe Scan को CamScaner के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shein

यह महिलाओं के फैशन का एक अच्छा प्लेटफार्म था, जहां स्कोर कलेक्शन करके ट्रेंडी क्लॉथ को रीजनेबल प्राइस पर खरीदा जा सकता था। लेकिन अब इसकी जगह पर Myntra ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भारत का बड़ा फैशल रिटेल है।

 

Club Factory

यह फैशल, ब्यूटी, लाइफस्टाइल ई-कॉमर्स स्टोर है। हर ऐज ग्रुप के लिए कपड़ों का बड़ा कलेक्शन मौजूद है, जिसके विकल्प के तौर पर Mintra ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WeChat

सरकार की तरफ से जिन 59 ऐप्स को बैन किया गया है,उनमें Mi Video Call और WeChat भी शामिल हैं। लेकिन इसके ऑप्शन के तौर पर भारत में पहले से WhatsApp मौजूद है, जिसकी मदद से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

(Written By- Saurabh Verma) 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.