नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एक एंड्रॉयड फोन यूजर हैं, तो आप भी अपने ज्यादातर ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर की मदद लेते हैं। आपने अब तक सैकड़ों ऐप डाउनलोड किए होंगे। बता दें Google Play Store आपको अलग- अलग चीजों के लिए अलग-अलग ऐप्स का ऑप्शन देता है। प्ले स्टोर पर आपको मोबाइल थीम्स से लेकर म्यूजिक लॉन्चर तक बहुत सारे ऐप्स मिल जाते हैं।

खतरनाक हो सकते हैं ऐप्स

साथ ही Google Play Store ऐप्स को मैलवेयर और हैकर्स के लिए ज्यादा स्केन नहीं करता है, जिसका मतलब है कि कुछ हानिकारक ऐप अक्सर रडार से निकल जाते हैं। ऐसे में आपके स्मार्टफोन पर डाउनलोड किए जाने पर ये ऐप न केवल आपका डेटा चुरा सकते हैं, बल्कि आपकी बैंक या फाइनेंशियल जानकारी को भी खतरे में डाल सकते हैं।

ऐसे रह सकते हैं सुरक्षित

हलांकि कि अच्छी बात यह है कि आप किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले कुछ संकेत देख सकते हैं, जो आपको ऐप्स को कुछ रेड प्लैग देंगे, जो आपको ये समझने में मदद करेंगे कि कौन सा ऐप आपके लिए सही होगा

यह भी पढ़ें- Festive Sale: सुबह ठंडे पानी से नहाने में लगता है डर, तो 1900 रुपये से भी कम कीमत पर ये गीजर्स ले आइए घर

ऐप परमिशन पर दें ध्यान

एंड्रॉयड के नए अपडेट में जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करते हैं, तो यह उसके उद्देश्य के आधार पर अलग-अलग परमिशन मांगता है। मान लिजिए कि आप एक फोटो एडिटिंग ऐप डाउनलोड करते है तो ये आपसे स्टोरेज स्पेस, कैमरा, माइक्रोफ़ोन और फोटो गैलरी को ऐक्सेस करने के लिए परमिशन मांग सकता है। इसलिए जरूरी है कि किसी भी ऐप को परमिशन देने से पहले इस बात का ध्यान दे कि आप किस चीज के लिए ऐक्सेस दे रहे हैं।

ऐप रिव्यू पर भी दे ध्यान

अगर आप कोई नया ऐप डाउनलोड करने जा रहे है तो जरूरी है कि आप पहले हमेशा उसका रिव्यू देखें। हम ऐसा इससिए कह रहे है क्योंकि लोग अपने यूजर अनुभव के आधार पर ऐप रिव्यू पोस्ट करते हैं, जो आपको ये समझने में मदद करेंगे कि ऐप आपके लिए कितना सुरक्षित है।

डाउनलोड की संख्या

कोई भी ऐप जो हानिकारक है, तो उसके केवल कुछ ही डाउनलोड हो सकते हैं। इसलिए, केवल उन्हीं ऐप्स को डाउनलोड करें जिन्हें पहले ही ज्यादा संख्या में डाउनलोड किया जा चुका है। बता दें कि कभी-कभी इन सख्याओं में फेरबदल किया जा सकता है। ऐसे में आप ये देख सकते हैं कि ऐप को कितने समय पहले पेश किया गया है। यह इसकी वास्तविक स्थिति की जानकारी देगा।

ऐप डिटेल्स पढ़ें

Google Play Store ऐप निर्माता के बारे में जानकारी के साथ ऐप डिटेल भी देता है। आप उनके द्वारा विकसित किए गए अन्य ऐप्स की लिस्ट देखने के लिए डेवलपर के नाम पर क्लिक कर सकते हैं। जिससे आपको भरोसेमंद सोर्स से ही ऐप्स इंस्टॉल करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें -Amazon Sale 2022: 12000 से भी कम में मिल रहे हैं टॉप ब्रांड्स के ये फ्रिज, पाएं 9000 तक का तगड़ा डिस्काउंट

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट