Move to Jagran APP

ये 5 बदलाव बताते है की आपके फोन में है कुछ गड़बड़, जानिए

इन संकेतों से पता करें की कहीं फटने वाली तो नहीं है आपके फोन की बैटरी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 27 Nov 2017 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 04:00 PM (IST)
ये 5 बदलाव बताते है की आपके फोन में है कुछ गड़बड़, जानिए
ये 5 बदलाव बताते है की आपके फोन में है कुछ गड़बड़, जानिए

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की कई घटनाएं सामने आई हैं। सिर्फ सैमसंग ही नहीं बल्कि आईफोन, शाओमी के अलावा जियोफोन में भी आग लगने की खबर सामने आई है। ऐसे में यूजर्स के मन में सवाल उठता है की आखिर यह कैसे पता लगाया जाए की कोई स्मार्टफोन फटने वाला या उसमें आग लगने वाली है। अगर आपके मन में भी यह सवाल उठा है तो आइए जानते है इसका जवाब:

loksabha election banner

बैटरी का फूल जाना:

अगर आपके फोन की बैटरी फूल गई है तो उसे तुरंत बदलवा लें। अगर आपके फोन का बैक पैनल आपको उभरा हुआ नजर आता है तो उसका भी ध्यान रखें। इस स्थिति में बैटरी फटने की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है। इसी के साथ फूली हुई बैटरी के साथ कोई छेड़-छड़ ना करें। ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है।

फोन का हीट होना: 

अगर आपका फोन सामान्य से अधिक गर्म हो रहा है या फोन को थोड़ी ही देर इस्तेमाल करने पर अधिक गर्म हो रहा है तो उसे तुरंत सर्विस सेंटर ले जाएं। रिपोर्ट में यह बात सामने आई है की अधिक गर्म होने वाल स्मार्टफोन फटते है या फटने से पहले स्मार्टफोन ज्यादा हीट-अप होते हैं।

फोन को बार-बार गिरने से बचाएं:

फोन के बार-बार गिरने से भी फोन की बैटरी डैमेज होती है। इससे बाद में खराब होकर बैटरी में आग भी लग सकती है। ऐसे में अपने फोन को बार-बार गिरने से बचाएं।

गर्म जगह पर फोन चार्ज ना करें:

फोन को हमेशा ऐसी जगह पर ही चार्ज करें जहां का तापमान ज्यादा गरम ना हो। अक्सर ज्यादा धूप में भी फोन को रखने से वो हीट हो जाता है और फोन की पावर ऑफ हो जाती है। इससे पता चलता है की ज्यादा हीट में फोन को रखना सही नहीं है। इसलिए फोन को चार्जिंग के समय कमरे के तापमान पर ही रखें।

फोन पानी में गिरने पर सही से करवाएं ठीक: 

अक्सर जब भी किसी का फोन पानी में गिर जाता है तो लोग घर पर ही उसे ठीक करने की कोशिश करने लग जाते हैं। फोन पानी में गिरने के बाद उसमें कई दिक्कतें आने लग जाती हैं। इसलिए बेहतर यही होता है की उसे ठीक जगह से रिपेयर करा लिया जाए। फोन के पानी में जाने से बैटरी में शार्ट सर्किट हो सकता है। 

यह भी पढ़ें:

पेन ड्राइव की मदद से डाटा ट्रांसफर करना है आसान, अपनाएं यह तरीका

अपने यूट्यूब चैनल को वेरिफाई कराना है आसान, फॉलो कीजिए ये स्टेप्स

लोकेशन सर्विस बंद होने के बाद भी आपको ट्रैक कर सकता है गूगल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.