Move to Jagran APP

ये हैं मुनाफे वाली टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियां, इनका था इतना मुनाफा

परफॉर्मेंस, फीचर्स और कॉस्ट की जंग के बीच जानें कौन सी 5 स्मार्टफोन कंपनियां हैं जिनका मुनाफा दुनिया में सबसे ज्यादा हैं

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Wed, 03 Jan 2018 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 10:36 AM (IST)
ये हैं मुनाफे वाली टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियां, इनका था इतना मुनाफा
ये हैं मुनाफे वाली टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियां, इनका था इतना मुनाफा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की संख्या काफी ज्यादा है। कुछ अपने दमदार स्मार्टफोन के कारण चर्चा में आ जाती हैं तो कुछ अपनी ब्रैंड वैल्यू के कारण पापुलर बनी रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली स्मार्टफोन कंपनी कौन सी है? क्या आप जानते हैं कि किस कंपनी को हर सिंगल यूनिट बेचने पर सबसे ज्यादा फायदा होता है? हम अपनी इस खबर में आपके इन्हीं सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

काउंटर प्वाइंट नाम की एक रिसर्च कंपनी ने हाल ही में इस संबंध में एक डेटा जारी किया है। कंपनी ने प्रत्येक स्मार्टफोन पर होने वाले मुनाफे के आधार पर स्मार्टफोन कंपनियों को रैंकिंग दी है। हालांकि स्मार्टफोन इंडस्ट्री में मुनाफे का ज्यादातर हिस्सा सैमसंग और एप्पल जैसी कंपनियों के खाते में गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार चाइनीज ब्रांड का क्यूमलेटिव प्रॉफिट 1.5 बिलियन के पार गया है।

तो चलिए डालते हैं मुनाफा कमाने वाली कुछ स्मार्टफोन कंपनियों पर नजर:

  1. एप्पल: मोबाइल हैंडसेट इंडस्ट्री में एप्पल का एकतरफा राज है। रिसर्च के मुताबिक इंडस्ट्री का 60 फीसद मुनाफा एप्पल के खाते में गया है। हालांकि पिछले साल के इसी क्वार्टर से तुलना की जाए तो कंपनी का मुनाफा 86 फीसदी से घटकर 60 फीसदी पर आ गया है। एप्पल कंपनी को फायदा सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के खराब परफार्मेंस की वजह से हुआ था। एप्पल को मौजूदा समय में हर फोन की बिक्री पर 150 डॉलर से भी ज्यादा का मुनाफा हुआ है। ये फायदा आईफोन एक्स सीरीज की बिक्री से और भी बढ़ सकता है। रिसर्च कंपनी के मुताबिक आईफोन एक्स 256 जीबी की बढ़ती मांग से कंपनी के मुनाफे का प्रतिशत बढ़ सकता है।
  2. सैमसंग: साल के तीसरे क्वार्टर में सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 8 सीरीज के साथ धमाकेदार वापसी की है। कंपनी के प्रॉफिट शेयर ने इस क्वार्टर में 26 फीसद का आंकड़ा छू लिया है। साल 2016 के तीसरे क्वार्टर में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के खराब प्रदर्शन से कंपनी उबरती दिख रही है। नोट 8 सीरीज की बढ़ती मांग से मुनाफे का प्रतिशत और बढ़ने की उम्मीद है।
  3. हुवावे: प्राइस बेंड को लेकर अपने पोर्टफोलियो में किए बदलाव से हुवावे को साल 2017 के तीसरे क्वार्टर में 67 फीसदी वाईओवाई(ईयर ओवर ईयर) का मुनाफा हुआ है। रिसर्च के मुताबिक कंपनी को प्रति यूनिट 15 डॉलर का मुनाफा हुआ है।
  4. ओप्पो: हेंडसेट की बिक्री पर हुए औसत मुनाफे के मामले में ओप्पो दुनिया की चौथी कंपनी है। ओप्पो को प्रति यूनिट बिक्री पर 14 डॉलर का फायदा हुआ है।
  5. वीवो: मजबूत परफार्मेंस वाले हैंडसेट्स का फायदा वीवो को मुनाफे के तौर पर हुआ है। वीवो मुनाफे के मामले में दुनिया की पांचवीं कंपनी है। वीवो को प्रति यूनिट बिक्री पर 13 डॉलर का फायदा हुआ है।

तो ये थीं वो टॉप-5 स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां जिन्होंने साल 2017 के दौरान अच्छा खासा मुनाफा दर्ज कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.