नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्पीड टेस्ट कंपनी Ookla ने एक लेटेस्ट रिपोर्ट रिलीज की है जिसमें भारत में 4जी उपलब्धा और स्पीड की जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट का नाम Analyzing India’s 4G Availability है जिसमें 15 बड़े शहरों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने सभी 15 शहरों में 98.8 फीसद 4जी उपलब्धता के साथ टॉप स्पॉट हासिल किया है। इसके बाद दूसरा नंबर 90 फीसद उपलब्धता के साथ एयरटेल का है। वहीं, 84.6 फीसद के साथ वोडाफोन और 82.8 फीसद के साथ आइडिया का है।

4जी स्पीड में एयरटेल ने मारी बाजी:

4जी स्पीड की बात करें तो इस सेगमेंट में एयरटेल ने टॉप किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 की तीसरी और चौथी तिमाही में 11.23 एमबीपीएस की स्पीड के साथ एयरटेल 4जी स्पीड के मामले में नंबर वन रही। वहीं, दूसरा स्थान 9.13 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन का है। इसके अलावा तीसरा और चौथा स्थान क्रमश: जियो और आइडिया को मिला है। सामान्य उपलब्धता के मामले में जियो बेस्ट रहा। 99.3 फीसद जगहों पर यूजर्स को जियो का नेटवर्क मिला है। वहीं, एयरटेल 99.1 फीसद के साथ दूसरे, वोडाफोन 99.0 फीसद के साथ तीसरे और 98.9 फीसद के साथ आइडिया चौथे स्थान पर रही।

Ookla ने सामान्य उपलब्धता और 4जी स्पीड उपलब्धता का विश्लेषण 2018 की तीसरी और चौथी तिमाही में 595,034 इनेबल डिवाइसेज के 250,138,853 सैंपल्स के कवरेज डाटा के आधार पर किया है। सामान्य उपलब्धता एक ऑपरेटर के ज्ञात स्थानों का प्रतिशत है जहां किसी भी तरह की सेवा (रोमिंग सहित) के लिए उपकरण का उपयोग होता है।

Ookla के को-फाउंडर और जनरल मैनेजर Doug Suttles ने रिपोर्ट पर बात करते हुए कहा, “आखिरकार भारत में सभी मोबाइल यूजर्स के लिए 4जी उपलब्धता का विस्तार हो गया है और वो भी बिना उनके ऑपेरटर्स की परवाह किए। हम भारतीय मोबाइल बाजार में बढ़ोतरी देखकर काफी उत्साहित हैं। हम यह देखना चाहते हैं कि अगले वर्ष किस तरह से भारत में कवरेज का विस्तार होगा।”

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy S10+ का बैनर आया सामने, ड्यूल रियर कैमरा समेत ये जानकारी हुई लीक

यह कंपनी लॉन्च करेगी दुनिया का पहला हाथ में पहनने वाला स्मार्टफोन

BSNL ने 319 रु का प्रीपेड प्लान किया रिवाइज, जानें क्या हुआ बदलाव

Posted By: Shilpa Srivastava