Move to Jagran APP

हमारे जीवन में इस तरह काम आएगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

हम अपनी इस खबर में आपको उन 4 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाता है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 04:55 PM (IST)Updated: Mon, 23 Oct 2017 07:42 AM (IST)
हमारे जीवन में इस तरह काम आएगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
हमारे जीवन में इस तरह काम आएगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

नई दिल्ली (जेएनएन)। डिजिटलाइजेशन के बाद भारत में जिन दो शब्दों की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो हैं ऑटोमेशन और आर्टिफिशियस इंटेलिजेंस। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एआई के नाम से भी जाना जाता है। दुनियाभर की बड़ी कंपनियां अपने काम के लिए AI की मदद लेने की तैयारी कर रही हैं। यहां तक की माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां भी AI पर काम कर रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि AI कुछ प्रमुख कामों में काफी मददगार साबित हो सकता है। हम अपनी इस खबर में आपको उन 4 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिसमें AI का इस्तेमाल किया जाता है।

loksabha election banner

साइबर सिक्योरिटी

AI ने दुनिया को खतरों से लड़ने के लिए कई आधुनिक तरीके मुहैया कराए हैं। यह धोखाधड़ी का पता लगाने, वित्तीय लेन-देन में होने वाले अनियमिता, ट्रेडिंग पैटर्नों की निगरानी आदि में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग

हाल के कुछ सालों में कई रिटेल स्टोर्स डिजिटल  मोड में आ चुके हैं। वही, ऑनलाइन शॉपिंग लोगों के जीवन और बिजनेस का खास पहलू बन गया है। ऐसे में जाहिर है कि ऑनलाइन फ्रॉड होने का खतरा भी बढ़ जाता है। यूजर्स द्वारा किए गए ऑनलाइन शॉपिंग में AI काफी मददगार साबित होता है। AI की मदद से ही यूजर्स पर्सनल सर्च रिजल्ट, प्रोडक्ट रिकमेंडेशन जैसे फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि इस इंडस्ट्री को पूरी तरीके से बदल देंगे।

वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट

एप्पल के सिरी, गूगल असिस्टेंट, अमेजन के एलेक्सा और माइक्रोसॉफ्ट के कोरटाना डिजीटल असिस्टेंट के कुछ ऐसे उदाहरण है जिनमें AI का इस्तेमाल किया जाता है। AI की मदद से ही इनके यूजर अपनी जानकारी को हासिल करते हैं, डायरेक्शन शेयर करते हैं, मैसेज भेजते हैं, अलार्म सेट करना, अपॉइनमेंट शिड्यूल करने जैसे काम आसानी से करते हैं।

कस्टमर सर्विस

AI की मदद से ही आज कई वेबसाइट्स कस्टमर सर्विस के जरिए अपने यूजर्स को सभी तरह की जानकारी देने में सक्षम है। शायद ही आपको पता हो कि, यह यूजर्स के सवालों के जवाब देने वाले यह 'प्रतिनिधि' हमेशा मानव नहीं होते। यूजर्स को उनकी जानकारियां कंपनी AI की मदद से ही मुहैया कराती हैं।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर के इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें

बागवानी का रखते हैं शौक तो ये मोबाइल एप्लीकेशन हैं आपके काम के, देखिए लिस्ट

अब व्हाट्सएप यूजर्स अपनी लाइव लोकेशन कर पाएंगे शेयर, जानें कैसे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.