नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अमेरिका की कंपनी एप्पल काफी लोकप्रिय है। कंपनी ने हमेशा से iPhone के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में नए फीचर्स जोड़े हैं जो दूसरी कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुए हैं। यही नहीं, कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स को अलविदा भी कहा है जो iPhone के मुख्य फीचर्स रहे हैं। कंपनी हर साल होने वाले अपने एप्पल इवेंट में नए हैंडसेट लॉन्च करती है और इस साल भी कंपनी कुछ ऐसा ही करने वाली है। आज यानी 12 सितंबर को कंपनी अपने नए iPhone की रेंज पेश करेगी। इन फोन्स में भी कंपनी ने कुछ मुख्य फीचर्स को हटा दिया है। जानते हैं उन फीचर्स के बारे में:

TouchID:

कंपनी 2018 के iPhone लाइनअप्स में TouchID फीचर नहीं दिया जाएगा। TouchID फीचर को FaceID से रिप्लेस किए जाने की उम्मीद है। पिछले साल कंपनी ने अपनी 10वीं सालगिरह पर लॉन्च किए गए iPhone X में यह फीचर नहीं दिया था।

Home button:

होम बटन को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च हुए iPhone X से भी हटा दिया था। इसी तरह उम्मीद लगाई जा रही है कि आज लॉन्च होने वाले iPhone में भी होम बटन नहीं दिया जाएगा। हालांकि, iPhone X के अलावा लॉन्च हुए iPhone 8 और iPhone 8 Plus में होम बटन मौजूद था।

ऊपर-नीचे के बेजल्स होंगे रीमूव:

आज लॉन्च होने वाले तीनों iPhone में बेजल लेस स्क्रीन दी जा सकती है। कंपनी फोन के टॉप व बॉटम बेजल्स को रीमूव कर सकती है। हालांकि, कंपनी ने ऐसा पहले भी किया था। iPhone X को बेजल लेस स्क्रीन के साथ ही लॉन्च किया गया था।

Lightning port:

खबरों के मुताबिक, एप्पल इस साल लॉन्च किए जाने वाले iPhones में लाइटनिंग पोर्ट को रीमूव कर USB Type-C दे सकता है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं मिलपाई है। ऐसे में इस बारे में फिलहाल कुछ भी कहा नहीं जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Jio Phone 2 और Poco F1 की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे होगी आयोजित, जानें ऑफर डिटेल्स

पेट्रोल-डीजल भरवाइए और घर ले जाइए फ्री लैपटॉप, एयर कंडिशनर, स्मार्टफोन और वॉशिंग मशीन

आसुस और फ्लिपकार्ट ने की साझेदारी, इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप