Move to Jagran APP

इन 33 देशों में वाईफाई से तेज है मोबाइल इंटरनेट, भारत नहीं है लिस्ट में

इन देशों में से कई देशों में वाईफाई के मुकाबले मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 10Mbps से भी ज्यादा मिलती है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 04:34 PM (IST)
इन 33 देशों में वाईफाई से तेज है मोबाइल इंटरनेट, भारत नहीं है लिस्ट में
इन 33 देशों में वाईफाई से तेज है मोबाइल इंटरनेट, भारत नहीं है लिस्ट में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लंदन बेस्ड रिसर्च फर्म ओपनसिग्नल ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें उन 33 देशों के नाम शामिल हैं जहां मोबाइल इंटरनेट वाईफाई से भी तेज चलता है। इन 33 देशों की लिस्ट में भारत का नाम शामिल नहीं है। OpenSignal के इस लिस्ट में अफ्रीका, यूरोप, लैटिन अमेरिका समेत मिडल ईस्ट के 33 देशों के नाम शामिल हैं। इन देशों में से कई देशों में वाईफाई के मुकाबले मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 10Mbps से भी ज्यादा मिलती है। आस्ट्रेलिया, ओमान, चेक रिपब्लिक जैसे देशों में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कई जगहों पर काफी तेज है।

loksabha election banner

कई देश ऐसे हैं जहां वाईफाई और मोबाइल इंटरनेट की स्पीड में काफी अंतर देखा गया है। भारत समेत दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जहां वाईफाई की स्पीड मोबाइल इंटरनेट से ज्यादा है। आपको बता दें कि आमूमन ब्रॉडबैंड की स्पीड मोबाइल इंटरनेट से ज्यादा होती है। इसके पीछे कारण यह होता है कि ब्रॉडबैंड के जरिए होम वाईफाई मिलती है। इनमें इंटरनेट कनेक्टिविटी फाइबर टू द होम के जरिए की जाती है। जिसकी स्पीड 100 एमबीपीएस से ज्यादा होती है। जबकि मोबाइल इंटरनेट की स्पीड रेडियो वेब पर निर्भर करता है।

OpenSignal द्वारा जारी किए गए इस रिपोर्ट में हांगकांग, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में होम ब्रॉडबैंड की स्पीड मोबाइल इंटरनेट से काफी ज्यादा है। लेबनान में मोबाइल इंटरनेट ब्रॉडबैंड से 25Mbps से भी ज्यादा है। लेबनान में LTE (लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) के जरिए कॉंस्टेंट स्पीड मिलती है।

यह भी पढ़ें:

Redmi Note 6 Pro को खरीदना नहीं होगा घाटे का सौदा, जानें ये 4 कारण

Samsung Galaxy A9 (2018) बनाम OnePlus 6T: जानें प्रीमियम रेंज में कौन है बेहतर

Facebook पर आया Remove for Everyone फीचर, इस तरह भेजे गए मैसेज करें Delete


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.