नई दिल्ली(टेक डेस्क)। 2018 की दूसरी तिमाही खत्म होने को है लेकिन अभी ऐसे कई स्मार्टफोन्स है जो अन्य देशों में लॉन्च होने के बावजूद भारत में नहीं आए हैं। जून ऐसा महीना है जब ऐसे स्मार्टफोन्स की भारत में लॉन्चिंग की उम्मीद की जा रही है। एचटीसी और एलजी के फ्लैगशिप फोन्स के अलावा मिड-रेंज और किफायती सेगमेंट में भी इस महीने नई डिवाइसेज देखने को मिल सकती है। जानते हैं ऐसे ही कुछ फोन्स के बारे में:

मोटो G6/G6 प्ले

मोटो G6 संभावित फीचर्स: मोटो G6 में 5.7 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले होगा, जिसका रेजोल्यूशन 1080x2160 पिक्सल होगा। फोन 4जीबी रैम और 32जीबी/64जीबी स्टोहरेज के दो वैरियंट में उपलब्ध होगा। डिवाइस 1.8GHz ऑक्टाै-कोर स्नैफपड्रैगन 450 प्रोसेसर पर रन करेगा। फोन एंड्रॉयड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। फोन में 12 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा होगा। जबकि, इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा होगा। फोन में 3,000 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है।

मोटो G6 प्ले: मोटो G6 प्ले में 5.7 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसका अस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन 2जीबी रैम/16जीबी स्टोरेज और 3जीबी रैम/32जीबी स्टोरेज के दो वैरियंट में उपलब्ध है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस 1.4GHz क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 427 प्रोसेसर पर रन करता है। फोन एंड्रॉयड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

शाओमी रेडमी S2/Y2

चीन में लॉन्च हो चुके रेडमी S2 की जल्द ही भारत में लॉचिंग की उम्मीद है। भारत में इस फोन को रेडमी Y2 के नाम से लाया जा सकता है। चीन में रेडमी S2 के नाम से लॉन्च हुए इस फोन को भारत में रेडमी Y2 के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। मिड-रेंज एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन रेडमी Y1 का सक्सेसर होगा। इसका लॉन्च इवेंट 7 जून को है। रेडमी Y2 में 5.99 इंच डिस्प्ले, स्नैपड्रगन 625 प्रोसेसर, 4GB तक रैम, 64GB इंटरनल स्टोरेज, रियर पर ड्यूल कैमरा सेटअप, 16MP फ्रंट कैमरा, फेस अनलॉक, कैमरा AI फीचर्स, फिंगरप्रिंट सेंसर, 3080 mAh बैटरी, स्टॉक एंड्रॉयड 8.1 ओरियो दिया जा सकता है। फोन को एंड्रॉयड P का अपडेट मिलने की भी उम्मीद है।

एलजी G7 ThinQ

G7 ThinQ में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है। स्मार्टफोन में 6.1 इंच का QHD प्लस फुलविजन डिस्प्ले के साथ 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। इसमें बेहतर प्रोडक्टिविटी के लिए दूसरी स्क्रीन भी दी गई है। एंड्रॉयड ओरियो पर काम करने वाले इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 प्रोसेसर के साथ 4GB/6GB LPDDR4x रैम और 64GB/128GB स्टोरेज दी गई है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 2TB तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा: इसमें ड्यूल रियर कैमरा- 16MP सुपर वाइड एंगल और 16MP स्टैण्डर्ड सेंसर्स दिए गए हैं। इसके फ्रंट में 8MP का वाइड एंगल दिया गया है। इसके कैमरा में AI इंटीग्रेशन के साथ गूगल लेंस फीचर दिया गया है। इसके साथ ही G7 ThinQ ग्राहकों को बूमबॉक्स स्पीकर भी मिलेगा। इससे फोन का ऑडियो और बेहतर काम करता है। यह पहला स्मार्टफोन है जो DTS:X वर्चुअल 3D सराउंड साउंड उपलब्ध कराता है। फोन में 3000 mAh की बैटरी दी गई है। फोन क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 को भी सपोर्ट करते हैं। फोन के रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया हैउ।फोन वायरलेस चार्जिंग और IP68 वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट फीचर से लैस है। फोन में फेस रिकग्निशन फीचर दिया गया है।

आसुस जेनफोन 5

आसुस के इस फोन मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पेश किया गया था। यह फोन अभी तक भारत नहीं आया है। उम्मीद है की इसे जून महीने में भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह ड्यूल सिम फोन एंड्रॉयड ओरियो पर काम करता है। ऑक्टो कोर स्नैपड्रगन 636 SoC के साथ फोन में 4GB/6GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इस फोन की बाकि स्पेसिफिकेशन्स जेनफोन 5Z की ही तरह है। इसमें AI टेक्नोलॉजी का बखूबी प्रयोग किया गया है। वाइड एंगल कैमरा से लैस इस स्मार्टफोन में 200 प्रतिशत वाइडर व्यू है। इसी के साथ इसमें बैटरी से लेकर कैमरा तक AI टेक्नोलॉजी पर काम किया गया है। यानि कि AI टेक्नोलॉजी की मदद से आपका कैमरा आपको पिक्चर से सम्बंधित सुझाव भी देगा ताकि बेहतर पिक्चर कैसे क्लिक कर सकते हैं। फोन को आइकोनिक डिजाइन दिया गया है।

डिस्प्ले: कंपनी ने फुल व्यू डिस्प्ले के क्षेत्र में नया आस्पेक्ट रेश्यो आजमाया है। इस फोन में 19:9 स्क्रीन फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है। 6.2 इंच साइज के साथ इसका 90 प्रतिशत बॉडी रेश्यो है। आसुस ने आइफोन की तरह इसमें Notch तो दिया है, लेकिन यह आइफोन से 20 प्रतिशत छोटा Notch है। इसी के साथ फोन का Notch आटोमेटिक होगा। फोन में हॉरिजॉन्टल व्यू दिया गया है। इससे पिक्चर आदि देखने पर स्क्रीन फुल डिस्प्ले में रहेगी और Notch अपने आप छुप जाएगा। साथ ही इसमें इंटेलीजेंट नोटिफिकेशन ट्रे डिस्प्ले, AI डिस्प्ले, स्मार्ट स्क्रीन ऑन डिस्प्ले, ऑटो कलर टेम्परेचर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

बैटरी: फोन को पावर देने का काम 3300 mAh की बैटरी करेगी। इसी के साथ कंपनी ने एक्सक्लूसिव AI बूस्ट टेक्नोलॉजी पेश की है। इसके अंतर्गत फोन की फोन 12 प्रतिशत फास्ट परफॉरमेंस देगा। इस फीचर को यूजर अपनी जरुरत से ऑन-ऑफ भी कर पाएंगे। AI चार्जिंग के फीचर के अंतर्गत फोन की बैटरी लाइफ दोगुनी होगी।

एचटीसी U12+

एचटीसी U12+ के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स : इस स्मार्टफोन के मुख्य फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 6 इंच की क्वॉडकोर फुल एचडी प्लस सुपर एलसीडी 6 डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा इसमें आईपी-68 रेटेड वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट स्क्रीन लगी है। इसमे चार कैमरे लगे हुए हैं, जिसमें दो कैमरे फ्रंट में और दो बैक में लगा हुआ है। साउंट क्वालिटी को बढ़ाने के लिए इसमें बूम साउंड स्पीकर लगा है। इसमें गूगल असिस्टेंस के अलावा अमेजन का वॉयस असिस्टेंस एलेक्सा भी दिया गया है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। मेमोरी और प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 6जीबी रैम के साथ 64 जीबी और 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

यह स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन क्वालकॉम 845 2.8 गीगाहर्ट्ज चिपसेट पर रन करती है। कैमरे की बात करें तो इसके रियर में दो कैमरे लगे हैं, जिसमें एक कैमरे में 12 मेगापिक्सल के वाइड एंगल लैंस के साथ एचटीसी अल्ट्रापिक्सल 4 सेंसर दिया गया है है जबकि दूसरा 16 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लैंस है। वहीं इसके सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसके फ्रंट में भी 8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा लगा है। इस स्मार्टफोन से आप 4K वीडियो शूट कर सकते हैं। पावर के लिए 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है।

तो ये कुछ ऐसे फोन्स थे जो भारत में आने के बाद हर सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा को और कड़ा करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: 

Online Sale: पेटीएम मॉल पर सस्ते लैपटॉप्स खरीदने का मौका, अमेजन दे रहा यह ऑफर

BSNL लैंडलाइन से कर सकेंगे चैटिंग, वीडियो कॉल्स और बहुत कुछ, पढ़ें आपको क्या होगा फायदा

15000 की रेंज में आपकी पहली पसंद हो सकते हैं 5000 mAh बैटरी से लैस ये 5 एंड्रॉयड फोन

शाओमी से लेकर एप्पल तक, इन स्मार्टफोन्स का 2018 में है बेसब्री से इंतजार, पढ़ें लिस्ट

आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 रिव्यू: रेडमी नोट सीरीज के एकाधिकार को तोड़ने की कोशिश

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस