Move to Jagran APP

हर दूसरे इंटरनेट यूजर पर है सरकार की नजर: रिपोर्ट

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले हर दूसरे यूजर पर अब सरकार पैनी नजर रखेगी। यूएस के थिंकटैंक फ्रीडम हाउस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में इंटरनेट इस्तेमाल करने की आजादी अब कम हो गई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2016 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2016 05:33 PM (IST)
हर दूसरे इंटरनेट यूजर पर है सरकार की नजर: रिपोर्ट

नई दिल्ली। इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले हर दूसरे यूजर पर अब सरकार पैनी नजर रखेगी। अमेरिका के थिंकटैंक फ्रीडम हाउस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट इस्तेमाल करने की आजादी अब कम हो गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स और सोशल मीडिया एप्स पर कड़ी नजर रखना शुरु कर दी है। रैंकिंग के मुताबिक, इंटरनेट का सबसे ज्यादा खराब इस्तेमाल करने में चीन पहले नंबर पर है तो वहीं, दूसरे तीसरे नंबर पर सीरिया और इरान है। वहीं, नॉर्थ कोरिया इस लिस्ट में शामिल नहीं है।

loksabha election banner

इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले ने भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है और वो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट उपभोक्ता बन गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, टेलिफोन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि ट्राइ ने इस साल बेहतर नेट न्यूट्रिलिटी सुरक्षा दी है, जिन्होंने अलग-अलग नेटवर्क कंपनियों द्वारा मूल्य निर्धारण बंद कर दिया है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने साइबर क्राइम के खिलाफ कई कड़े नियम व कानून भी बनाएं हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 23 अलग-अलग राज्यों में घटनाएं होने के बाद लोकल अथॉरिटीज ने सर्विस प्रोवाइडर को कुछ समय के लिए अपनी इंटरनेट सर्विस बंद करने को भी कहा था। 2016 में सुप्रीम कोर्ट पहले इस संबंध में कड़ा फैसला सुनाते हुए उस याचिका को खारिज कर चुका है, जिसमें राज्य सरकारों के इंटरनेट बंद करने के अधिकार पर सवाल उठाए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.