Move to Jagran APP

फरवरी में 1 करोड़ से अधिक मोबाइल फोन आधार कार्ड से हुए लिंक

जानकारी मिली है कि फरवरी महीने में आधार कार्ड से 1करोड़ मोबाईल नंबर को जोड़ा गया है। यह जनवरी में महीने की तुलना में 93 प्रतिशत से अधिक है। बता दें कि आधार के साथ पैन नंबर को जोड़ना इसके लिए उन प्रमुख कारकों में से एक है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 31 Mar 2023 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 05:16 PM (IST)
फरवरी में 1 करोड़ से अधिक मोबाइल फोन आधार कार्ड से हुए लिंक
According to UIDAI 1 crore mobile numbers linked to Aadhaar card

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि फरवरी के महीने में निवासियों के अनुरोध के बाद आधार में 1 करोड़ से अधिक मोबाइल नंबर जोड़े गए थे।भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, जनवरी में 56.7 लाख पंजीकरण से फरवरी में मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने में 93 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

loksabha election banner

UIDAI ने कही ये बात

UIDAI के बयान में कहा गया है कि फरवरी 2023 में निवासियों के अनुरोधों के बाद आधार में 10.97 मिलियन से अधिक मोबाइल नंबर जोड़े गए, जो पिछले महीने की तुलना में 93 प्रतिशत से अधिक की छलांग है।

आधार के साथ पैन को जोड़ना लाभकारी

आधार के साथ पैन नंबर को जोड़ने को उन प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है, जिसने आधार के साथ मोबाइल नंबरों को जोड़ने के विकास को बढ़ावा दिया। अब तक अनुमान लगाया गया है कि 90 करोड़ आधार धारकों ने अपने मोबाइल नंबरों को अपनी विशिष्ट आईडी से जोड़ा है।

क्यों जोड़े मोबाइल नंबर

इसके अलावा यह भी बताया गया कि UIDAI निवासियों को बेहतर और प्रभावी संचार के लिए अपने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, जबकि कल्याणकारी सेवाओं का लाभ उठा रहा है और स्वैच्छिक सेवाओं का उपयोग कर रहा है।

फरवरी में 13 % बढ़ा लेनदेन

लगभग 1700 केंद्रीय और राज्य समाज कल्याण प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) और सुशासन योजनाओं को आधार के उपयोग के लिए अधिसूचित किया गया है। जनवरी में निष्पादित 199.62 करोड़ लेनदेन की तुलना में फरवरी में आधार प्रमाणीकरण लेनदेन 13 प्रतिशत बढ़कर 226.29 करोड़ हो गया।

यूआईडीएआई ने फरवरी 2023 तक संचयी रूप से 9,255.57 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन दर्ज किए हैं। इसके साथ ही अधिकांश प्रमाणीकरण लेनदेन संख्याएं फिंगरप्रिंट द्वारा की गईं, इसके बाद जनसांख्यिकीय और ओटीपी का पालन किया जाता है। यूआईडीएआई के अनुसार, फरवरी के महीने में 26.79 करोड़ से अधिक ई-केवाईसी लेनदेन किए गए, जिसकी कुल संख्या 1,439.04 करोड़ थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.