नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल हम सभी यूट्यूब (Youtube) पर एचडी और फुल एचडी की बजाय 4K में वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि 4K फॉर्मेट वाली वीडियो क्लियर होती है और वीडियो देखने का मजा दोगुना हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि हमें यूट्यूब की कोई वीडियो पसंद आ जाती है, जिसे हम डाउनलोड करना चाहते हैं। आज इस खबर में हम आपको Youtube की 4K वीडियो को डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको 4K Video Downloader for desktop थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ही आप यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे।

अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में ऐसे डाउनलोड करें Youtube Video

  • सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद यूट्यूब पर जाएं
  • यूट्यूब वीडियो का यूआरएल कॉपी करें
  • अब 4K Video Downloader ओपन करके उस यूआरएल को पेस्ट करें
  • आपको डाउनलोड वीडियो का ऑप्शन मिलेगा, उसपर टैप करें
  • वीडियो की क्वालिटी चुनने के बाद डाउनलोड पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपकी वीडियो डाउनलोड हो जाएगी

Youtube इस फीचर पर कर रहा है काम

यूट्यूब अपने वीडियो क्रिएटर्स के लिए खास फीचर लेकर आने वाला है, जिसका नाम चैप्टर है। यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग Algorithms आधारित है। इस फीचर के आने से वीडियो में अपने आप चैप्टर जुड़ जाएंगे। इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। बता दें कि वर्तमान में यूजर्स को वीडियो में चैप्टर खुद जोड़ने पड़ते हैं।

Yotube Shorts

Yotube ने बीते वर्ष टिक-टॉक को कड़ी चुनौती देने के लिए यूट्यूब शॉर्ट (Yotube Shorts) से पर्दा उठाया था। Yotube Shorts के जरिए यूजर्स छोटी लेंथ की वीडियो बनाकर अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस ऐप में यूजर्स को गानें जोड़ने की सुविधा मिलेगी। साथ ही यूजर्स अपने अनुसार इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं।

Edited By: Ajay Verma