नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन्स में ब्लास्ट होने की कई घटनाएं हाल फिलहाल में सामने आई हैं। सैमसंग के बाद शाओमी के Mi A1 स्मार्टफोन में चार्जिंग के दौरान आग लग गई। एक MIUI फोरम मेंबर ने इस बात की जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि इस घटना के चलते न पूरी तरह से डैमेज हो गया है। शाओमी ने इस मामले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। लेकिन इस पर जांच शुरू की जा चुकी है। इस साल की शुरुआत में एक फोन में ब्लास्ट होने से मलेशिया के सीईओ की नींद में ही मौत हो गई थी।

ज्यादातर स्मार्टफोन ब्लास्ट मामलों में लिथियम-आयन बैटरीज को ही दोषी माना जाता है। लेकिन बैटरी की क्वालिटी और चार्जिंग के समय बैटरी का तापमान भी काफी हद तक जिम्मेदार माना जाता है। इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप यह समझ पाएंगे की आप किस तरह से फोन की बैटरी को सुरक्षित रख सकते हैं।

जानें बैटरी से जुड़ी अहम बातें: 

1. ज्यादातर स्मार्टफोन ब्लास्ट मामलों में सबसे बड़ा कारण ओवरचार्जिंग होता है। कई लोग रात में सोते समय फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए आपको फोन के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इससे फोन की बैटरी ओवरहीट हो सकती है। इससे बैटरी लाइफ कम हो जाती है। ऐसे में फोन के चार्ज होते ही चार्जर को अनप्लग कर दें।

2. फोन को चार्ज करते समय स्मार्टफोन पर कोई चीज न रखें। कई लोग फोन को तकिये के नीचे चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसा करने फोन को ओवरहीट कर सकता है।

3. अगर फोन चार्ज हो रहा है कि तो फोन पर गेम न खेलें। साथ ही मूवीज या वीडियोज भी न देखें। इससे फोन की बैटरी का तापमान बढ़ सकता है। इसके अलावा फोन चार्जिंग के समय फोन में ईयरफोन का इस्तेमाल भी न करें।

4. फोन चार्ज करते समय न तो फोन रीसीव करें और ही फोन कनेक्ट करें। इसके साथ ही फोन को कभी भी एक्सटेंशन कॉर्ड्स के साथ चार्ज न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी भी कॉड का सॉकेट खराब होगा तो इससे स्मार्टफोन पर असर पड़ सकता है।

5. फोन चार्ज करते समय उसे डायरेक्ट धूप में न रखें। इसके अलावा अन्य गर्म जगह जैसे कार के डैशबोर्ड आदि पर भी रखकर फोन को ज्यादा देर चार्ज न करें। इससे फोन में हीटिंग की समस्या आ सकती है।

6. फोन चार्ज करते समय फोन का बैक कवर निकाल दें। साथ ही हमेशा फोन को उसके ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए।

7. जिस तरह ओरिजनल चार्जर महत्वपूर्ण होता है। ठीक उसी तरह स्मार्टफोन में ओरिजनल बैटरी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

फ्लिपकार्ट और अमेजन फेस्टिव सेल, स्मार्टफोन्स पर मिलेगा 17500 रुपये तक का फ्लैट डिस्काउंट

Jio GigaFiber ब्राडबैंड जल्द होगी शुरू, Hathway केबल नेटवर्क का कर सकती है अधिग्रहण

आईफोन XS Max का पढ़ें डिटेल रिव्यू, करीब 1.5 लाख का फोन कैसे है दूसरों से बेहतर

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप