Move to Jagran APP

4G सिम होने के बाद भी मिल रही है स्लो स्पीड, इस एक सेटिंग से बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड

4G सिम कार्ड और नेटवर्क होने के बाद भी ज्यादातर यूजर्स को स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ रहा है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 09:59 AM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 09:20 AM (IST)
4G सिम होने के बाद भी मिल रही है स्लो स्पीड, इस एक सेटिंग से बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड
4G सिम होने के बाद भी मिल रही है स्लो स्पीड, इस एक सेटिंग से बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आजकल आमूमन सभी कंपनियां 4G सेवा प्रदान कर रही है। 4G सिम कार्ड और नेटवर्क होने के बाद भी ज्यादातर यूजर्स को स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ रहा है। आपको कई जगह तो काफी तेज इंटरनेट का लाभ मिलता है जबकि कई जगह पूरे सिग्नल आने के बाद भी इंटरनेट की स्पीड काफी कम मिलती है। शहरों में तो आपको इंटरनेट की स्पीड फिर भी ठीक-ठाक मिलती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की स्पीड बिलकुल स्लो होती है। इस परेशानी से बचने के लिए आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं। अपने स्मार्टफोन में आप इन सेटिंग्स के जरिए इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

prime article banner

कई बार ऐसा होता है कि टेलिकॉम कंपनियां कॉपर केबल या वायर्ड नेटवर्क के जरिए अपने टावर को कनेक्ट करती हैं। ऐसे में इन टावर से कनेक्ट हुए मोबाइल सर्वर पर इंटरनेट की स्पीड स्लो होती है। वहीं, ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े टावर से कनेक्ट हुए मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिलती है, साथ ही नेटवर्क भी पूरा मिलता है। वैसे फिलहाल एयरटेल हो या रिलायंस जियो सभी कंपनियां अपने टावर को ऑप्टिकल फाइबर के जरिए ही कनेक्ट कर रही हैं ताकि ग्राहकों को बेहतर इंटरनेट की स्पीड मिल सके। इसके अलावा हमारे स्मार्टफोन्स में कुछ ऐसी सेटिंग्स करनी होती हैं जिसकी मदद से आप तेज इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें।

  • अपने स्मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2G/3G/4G सेलेक्ट कर लें या फिर preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको नेटवर्क सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क (APN) की सेटिंग भी दिखेगी, उसे चेक करें। क्योंकि इंटरनेट की स्पीड सही मिलने के लिए APN का सही होना जरूरी है। APN सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट सेट कर लें।
  • इन सब के अलावा आपको फोन में इंस्टॉल हुए सोशल मीडिया ऐप को चेक करें कि इनमें वीडियो का ऑटो प्ले ऑन किया हुआ है कि नहीं। क्योंकि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके फोन के इंटरनेट को धीमा कर देते हैं।
  • इन सब के अलावा फोन में इस्तेमाल कर रहे ब्राउजर में डाटा सेविंग मोड को ऑन कर दें। इससे भी आपके फोन में तेज इंटरनेट मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

फ्री में डाउनलोड करें ये ऐप्स, आपके फोन को रखेगा सुरक्षित

बजट हो या फ्लैगशिप, इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

Honor 8C बजट रेंज में 4000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत और खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.