Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में कैसे होता है ब्लास्ट, क्या हैं इससे बचने का तरीका? डिटेल में जानें हर सवाल का जवाब

Smartphone ब्लास्ट के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हाल ही में OnePlus Nord 2 ब्लास्ट हुआ है। ऐसे में अब यह सवाल उठ रहा है कि आखिर स्मार्टफोन क्यों ब्लास्ट होता है और इसके पीछे क्या कारण हैं। हम आपको यहां विस्तार से बताएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 11:35 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 11:35 AM (IST)
स्मार्टफोन में कैसे होता है ब्लास्ट, क्या हैं इससे बचने का तरीका? डिटेल में जानें हर सवाल का जवाब
Smartphone Blast की यह है प्रतिकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले कई वर्षों की तरह इस वर्ष भी स्मार्टफोन ब्लास्ट के मामले तेजी से बढ़े हैं। हाल ही में OnePlus Nord 2 स्मार्टफोन ब्लास्ट हुआ है, जिसने अब यूजर्स के बीच सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के पीछे क्या वजह है और इससे कैसे बचा जा सकता है। इन सभी सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा। चलिए जानते हैं...

loksabha election banner

स्मार्टफोन में क्यों होता है ब्लास्ट

वैसे तो स्मार्टफोन ब्लास्ट होने कई सारे कारण हैं। लेकिन हम आपको यहां तीन प्रमुख वजहों के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से फोन ब्लास्ट हो सकता है।

मैन्युफैक्चरिंग डिफॉल्ट : स्मार्टफोन ब्लास्ट होने का प्रमुख कारण मैन्युफैक्चरिंग डिफॉल्ट है। हैंडसेट को पावर देने वाली लिथियम-आयन बैटरी को शिप करने से पहले उसकी टेस्टिंग करना अनिवार्य है। असेंबली लाइन में की गई एक गलती के कारण स्मार्टफोन की बैटरी ब्लास्ट हो सकती है। यह आमतौर पर तब होता है जब बैटरी के अंदर की पतली वायर का तापमान तय टेंपरेचर से ऊपर पहुंच जाता है, जिसके बाद शॉर्ट सर्किट होने से ब्लास्ट हो जाता है।

थर्ड-पार्टी चार्जर : यह एक आम गलती है जो हममें से ज्यादातर यूजर्स करते हैं। ओरिजनल चार्जर के अलावा फोन को अलग चार्जर से चार्ज करना खतरनाक साबित हो सकता है। थर्ड-पार्टी चार्जर में अक्सर उन विशिष्टताओं की कमी होती है, जिनकी हैंडसेट को आवश्यकता होती है। सस्ते या अप्रमाणित चार्जर फोन को गर्म कर सकते हैं और आंतरिक कॉम्पूनेंट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं आपके फोन की बैटरी ब्लास्ट भी हो सकती है।

प्रोसेसर ओवरलोड : स्मार्टफोन में मल्टी-टास्टिंग ऐप और पबजी जैसे हैवी गेम खेलने की वजह से प्रोसेसर ओवरलोड हो जाता है, जिससे फोन की बैटरी गर्म हो जाती है। इससे स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब कंपनियां फोन थर्मल लॉक फीचर दे रही हैं, लेकिन इसके बावजूद भी फोन ब्लास्ट हो जाता है।

फोन ब्लास्ट से बचने के लिए क्या कर सकते हैं

आप स्मार्टफोन ब्लास्ट से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले फोन की बैटरी पर ध्यान दें। यदि फोन की बैटरी में सूजन या पॉपिंग साउंड आ रही है तो समझ जाए कि स्मार्टफोन की बैटरी ब्लास्ट हो सकती है। इस स्थिति में फोन को अपने से दूर करें। फोन को धूप में न रखें। इससे भी फोन की बैटरी गर्म हो जाती है। इसके अलावा आप फोन को लंबे समय तक चार्जिंग पर न लगाएं। ऐसा करने से फोन की बैटरी गर्म हो जाती है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.