Move to Jagran APP

WhatsApp पर रहना है सुरक्षित तो इन 5 फीचर्स को करें एक्टिवेट

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही WhatsApp के फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जिसके जरिए आप अपनी ऐप को सुरक्षित बना पाएंगे। फोटो साभार WhatsApp

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 09:20 AM (IST)
WhatsApp पर रहना है सुरक्षित तो इन 5 फीचर्स को करें एक्टिवेट
WhatsApp पर रहना है सुरक्षित तो इन 5 फीचर्स को करें एक्टिवेट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp को सुरक्षित बनाने के लिए कंपनी ने कई तरह के कदम उठाए हैं। टचआईडी से लेकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन सेटिंग्स तक कई ऐसे विकल्प यूजर्स के लिए पेश किए गए हैं जो उनके फोन में मौजूद ऐप को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाते हैं। इससे यूजर्स को बेहतर अनुभव भी मिलता है और उनकी चैट को बिना उनकी परमीशन के कोई नहीं देख सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही WhatsApp के फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जिसके जरिए आप अपनी ऐप को सुरक्षित बना पाएंगे।

loksabha election banner

Touch and Face ID Lock: कई बार होता है कि हमारी कुछ पर्सनल चैट्स होती है जिन्हें बिना हमारी परमीशन के लोग पढ़ लेते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी चैट को बिना आपकी परमीशन के कोई और न देख पाए तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Two-Step Verification: इस फीचर को एक्टिवेट कर आप अपने डाटा को और सुरक्षित बना पाएंगे। जब भी आप किसी दूसरी डिवाइस में अपना अकाउंट चलाने की कोशिश करेंगे तो आपको 6 अंकों का पासकोड मांगा जाएगा। ऐसे में अगर कोई अन्य व्यक्ति आपका अकाउंट खोलने की भी कोशिश करता है तो उसे यह पासकोड देना होगा। इसके लिए आपको ऐप की Settings में जाकर Account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर टैप करें। यह एक्टिवेट हो जाएगी। इसमें आपको पासकोड और ई-मेल आईडी डालनी होगी।

Last Seen: लोगों की नजरों से बचने के लिए आप अपना Last Seen हाइड कर सकते हैं। इससे अगर आप ऑनलाइन भी हैं तो भी आपको कोई नहीं देख पाएगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर Account पर टैप करना होगा। इसके बाद Privacy पर टैप करें। यहां आपको Last Seen का विकल्प दिखेगा। इस पर टैप कर Nobody को सेलेक्ट करें।

Blue Tick: अगर कोई आपको मैसेज भेजता है और आप उसमें ब्लू टिक नहीं चाहते हैं और आपने मैसेज पढ़ भी लिया है तो यह फीचर आपके काम आ सकता है। ब्लू टिक को डिसेबल करने के लिए आपको सेटिंग्स मे जाना होगा। इसके बाद Account पर जाएं। फिर Privacy पर टैप करें। इसके बाद Read Receipts को अनचेक कर दें।

Updates WhatsApp: कंपनी समय-समय पर ऐप को सिक्योरिटी अपडेट देती है। ऐसे में हमेशा WhatsApp को अपडेट रखें। इससे अगर कोई बग ऐप में आ भी जाता है तो भी आप उससे सुरक्षित रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.