नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp का इस्तेमाल आज दुनियाभर में किया जा रहा है। यूजर्स के लिए कंपनी कई नए फीचर्स लेकर आती है जिससे आपका एक्सपीरियंस दोगुना हो जाता है। कई फीचर्स की जानकारी तो आपको होती है लेकिन कई फीचर्स ऐसे भी होते हैं जो WhatsApp में ही मौजूद हैं और आपको इनके बारे में पता नहीं होता है। ये फीचर्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। साथ ही आपकी ऐप को ज्यादा सिक्योर भी बनाते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही 5 कमाल के फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके WhatsApp एक्सपीरिंयस को बढ़ा देंगे।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन: यह एक सिक्योरिटी फीचर है। इसमें पहला स्टेप 6 डिजिट का पिन चुनना होता है। वहीं, दूसरा आपकी ईमेल आईडी होती है। आप जब भी किसी नए फोन में अपने नंबर को डालते हैं और उस डिवाइस पर अपना WhatsApp लॉगइन करते हैं तो आपके यह पिन मांगा जाता है। इससे आपके अलावा आपके WhatsApp को कोई भी एक्से नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको WhatsApp की Settings में जाकर Account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर टैप कर इसे एक्टिवेट करें।

पसंदीदा कॉन्टैक्ट को बनाएं शॉर्टकट: अगर आपके WhatsApp पर कोई ऐसा व्यक्ति है जिससे आप लगातार बात करते हैं तो आप इसके कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट फोन की होमस्क्रीन पर बना सकते हैं। इससे आपके समय की भी बचत होती है। ऐसे में व्यक्ति का मैसेज आने पर आपको बार-बार WhatsApp ओपन नहीं करना होगा। इसके लिए आपको WhatsApp चैट पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। यहां पर दिए गए तीन डॉट्स पर टैप कर Add Chat Shortcut पर टैप करना होगा। ऐसा आप ग्रुप चैट के साथ भी कर सकते हैं।

चुनें नोटिफिकेशन टोन: अगर आप चाहें तो WhatsApp पर मौजूद कॉन्टैक्ट और ग्रुप के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन टोन का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस कॉन्टैक्ट या ग्रुप की नोटिफिकेशन टोन सेट करनी है तो उसकी प्रोफाइल पर जाएं। इसके बाद custom notifications विकल्प पर टैप करें। यहां से आप नोटिफिकेशन टोन और वाइब्रेशन को सेट कर सकते हैं।

डाटा और स्टोरेज: WhatsApp पर आप यह देख सकते हैं कि किस कॉन्टैक्ट को आपने कितना डाटा भेजा है। इसमें मैसेज, फोटो और वीडियो शामिल हैं। इसके लिए आपको WhatsApp की सेटिंग्स में जाना है। इसके बाद Data and Storage Usage विकल्प में जाकर Storage Usage पर टैप करना होगा। यहां पर आपको सबसे टॉप पर जो व्यक्ति दिखाई देगा उसके साथ आपने सबसे ज्यादा डाटा शेयर किया है।

प्राइवेट रिप्लाईज: इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी ग्रुप में मौजूद किसी यूजर को आप प्राइवेट रिप्लाई दे सकते हैं। सबसे अहम बात यह कि इस मैसेज को केवल सेंडर और रिसीवर ही देख पाएंगे। इसके लिए आपको ग्रुप से बाहर आने की भी जरूरत नहीं है।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस