Move to Jagran APP

WhatsApp Tips and Tricks: क्या आप जानते हैं इन 5 मजेदार ट्रिक्स के बारे में

WhatsApp पर कई हिडेन फीचर्स हैं जिनके बारे में हर यूजर को पता नहीं होता है। यहां हम आपको ऐसी ही 5 ट्रिक्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकती हैं। फोटो साभार WhatsApp

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 01:20 PM (IST)
WhatsApp Tips and Tricks: क्या आप जानते हैं इन 5 मजेदार ट्रिक्स के बारे में
WhatsApp Tips and Tricks: क्या आप जानते हैं इन 5 मजेदार ट्रिक्स के बारे में

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के बीच हमेशा से ही लोकप्रिय रही है। इस ऐप के 1.5 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। जो लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस ऐप के बारे में लगभग सभी कुछ पता होगा। लेकिन फिर कुछ ऐसी ट्रिक्स होती हैं जिनकी जानकारी हर किसी के पास नहीं होती है। क्योंकि WhatsApp पर कई हिडेन फीचर्स हैं जिनके बारे में हर यूजर को पता नहीं होता है। यहां हम आपको ऐसी ही 5 ट्रिक्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकती हैं।

loksabha election banner

1. बिना नंबर सेव किए किसी को भी करें मैसेज: WhatsApp पर बिना नंबर सेव किए किसी को मैसेज किया जा सकता है क्या आप इस बात को जानते हैं। अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि ऐसा संभव है। अगर आपके पास किसी का नंबर सेव नहीं है तो आप उसे कुछ स्टेप्स फॉलो कर मैसेज कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कैसे तो क्लिक करें यहां 

2. WhatsApp पर इस तरह भेजें अपनी लोकेशन: आप अपने दोस्तों के साथ अपनी लोकेशन्स को साझा कर सकते हैं। यह काफी आसान है। इसके लिए आपको केवल जिसे लोकेशन भेजनी है उसके चैट विंडो पर जाना होगा। इसके बाद आपको नीचे दी गई मैसेज विंडो में अटैचमेंट आइकन पर टैप करना होगा। यहां पर आपको लोकेशन का विकल्प मिलेगा। यहां से आप किसी को भी अपनी करंट या फिर लाइव लोकेशन भेज पाएंगे। लोकेशन कितने समय तक शेयर की जाएगी इसे भी आप सेट कर सकते हैं। आप 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे में से कुछ भी चुन सकते हं।

3. इस तरह करें टेक्सट को बोल्ड, अंदरलाइन और इटैलिक: WhatsApp पर चैट करते समय अगर आप किसी को बोल्ड में टेक्सट लिखना चाहते हैं तो आपको टेक्सट के आगे-पीछे * लगाना होगा। वहीं, इटैलिक के लिए टेक्सट के आगे-पीछे _ लगाना होगा। अंदरलाइन के लिए टेक्सट के आगे-पीछे ~ लगाना होगा।

4. WhatsApp पर किसी को भी इस तरह करें ब्लॉक: अगर आप किसी को WhatsApp से ब्लॉक करना चाहते हैं तो तो आपको उसकी चैट विंडो पर जाना होगा। इसके बाद ऊपर दिए गए तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद More पर जाकर Block पर टैप करना होगा। ऐसा करने से वो व्यक्ति ब्लॉक हो जाएगा। वहीं, अगर आपने नंबर सेव नहीं किया है तो आपको चैट विंडो में ही नीचे या ऊपर की तरफ Block का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप कर दें।

5. WhatsApp पर इस तरह छुपाएं लास्ट सीन: अगर आप अपने दोस्तों से अपना लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर अकाउंट्स में जाकर प्राइवेसी पर जाना होगा। इसके बाद लास्ट सीन पर जाकर Everyone, My contacts Nobody को चुनना होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.