Move to Jagran APP

WhatsApp का कैमरा नहीं कर रहा है काम, न हो परेशान, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

कई बार ऐसा होता है कि WhatsApp का कैमरा ठीक से काम नहीं करता है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस खबर में WhatsApp Tips And Tricks देने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप वाट्सऐप के कैमरा को ठीक कर सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 04:51 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 07:24 AM (IST)
WhatsApp का कैमरा नहीं कर रहा है काम, न हो परेशान, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम
मैसेजिंग ऐप WhatsApp की यह है फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp मैसेजिंग के मामले में दुनिया के लोकप्रिय मोबाइल ऐप में से एक है। यह काफी परिष्कृत है और ज्यादातर समय ठीक काम करता है। हालांकि, कई बार देखा गया है यूजर्स ने कैमरा ओपन न होने को लेकर काफी शिकायत की है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप कैमरा इशू को आसानी से ठीक कर पाएंगे।

loksabha election banner

स्मार्टफोन रिस्टार्ट करें

यदि आपके वाट्सऐप का कैमरा ठीक से काम नहीं कर रहा है तो इसे सही करने के लिए अपने स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करें। इससे वाट्सऐप में आए टेम्परेरी इशू सही हो जाएंगे और आपका वाट्सऐप सही से काम करने लगेगा।

कैमरा एक्सेस को चेक करें

कई बार कैमरा एक्सेस न होने के कारण वाट्सऐप का कैमरा ओपन नहीं होता है। ऐसे में आप सेटिंग में जाकर कैमरा एक्सेस को जरूर चेक करें। कैमरा एक्सेस चेक करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें :-

  • सेटिंग में जाएं
  • ऐप एंड नोटिफिकेशन पर टैप करें
  • अब परमिशन पर जाकर कैमरा के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद कैमरा को एक्सेस मिल जाएगा और वाट्सऐप का कैमरा ओपन हो जाएगा

WhatsApp Cache करें क्लियर

वाट्सऐप के कैमरे को ठीक करने के लिए आप Cache को क्लियर कर सकते हैं। इससे आपका कैमरा काम करने लगेगा। Cache क्लियर करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें :-

  • स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं
  • यहां ऐप एंड नोटिफिकेशन का विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक करें
  • अब वाट्सऐप पर जाएं
  • यहां स्टोरेज एंड cache पर क्लिक करें
  • इतना करते ही cache क्लियर हो जाएगा 
  • इसके बाद आपका कैमरा वाट्सऐप पर ओपन हो जाएगा

दोबारा WhatsApp इंस्टॉल करें

अगर फोन रिस्टार्ट करने के बाद भी वाट्सऐप का कैमरा काम नहीं कर रहा है तो आप वाट्सऐप को डिलीट करके दोबारा इंस्टॉल करें। इससे वाट्सऐप में जो इशू आ रहे थे वो खुद-द-खुद ठीक हो जाएंगे। इसके बाद वाट्सऐप का कैमरा सही से काम करने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.