Move to Jagran APP

Android यूजर्स के लिए WhatsApp पर की गई ये गलती पड़ सकती है भारी

WhatsApp एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर के साथ आने वाला ऐप है जिसकी वजह से इस प्लेटफॉर्म पर शेयर की जाने वाली फाइल्स फोटोज और वीडियोज सुरक्षित मानी जाती है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 04:05 PM (IST)
Android यूजर्स के लिए WhatsApp पर की गई ये गलती पड़ सकती है भारी
Android यूजर्स के लिए WhatsApp पर की गई ये गलती पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में करीब 2.7 बिलियन यूजर्स है। यूजर्स की संख्या को देखते हुए इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस ऐप का iOS के मुकाबले Android प्लेटफॉर्म पर ज्यादा यूजर्स हैं। हालांकि, WhatsApp को सबसे सिक्योर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप माना जाता है लेकिन पिछले साल करीब 1,400 लोगों के WhatsApp अकाउंट हैक हो चुके हैं। यही कारण है कि इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सावधानी बरतने की जरूरत है।

loksabha election banner

WhatsApp एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर के साथ आने वाला ऐप है, जिसकी वजह से इस प्लेटफॉर्म पर शेयर की जाने वाली फाइल्स, फोटोज और वीडियोज सुरक्षित मानी जाती है। इस प्लेटफॉर्म पर किए गए कन्वर्सेशन को डिकोड करना काफी मुश्किल है। इसलिए, इस ऐप को यूजर्स काफी पसंद करते हैं। iOS यूजर्स के लिए इस ऐप के चैट्स का बैक-अप iCloud में होता है, जिसकी वजह से इसके चैट्स के बैक-अप भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ सिक्योर रहते हैं। लेकिन, Android यूजर्स के लिए चैट बैक-अप Google Drive में स्टोर होता है, जो कि एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सिक्योर नहीं है।

Android यूजर्स का WhatsApp चैट बैक-अप यहीं से लीक हो सकती है। हालांकि, WhatsApp और Google मिलकर Drive पर बैक-अप किए गए चैट के लिए भी एनक्रिप्शन फीचर लाने वाले हैं। लेकिन, जब तक ये फीचर नहीं आ जाता है, तब तक बैक-अप में स्टोर किए चैट और फाइल्स के लीक होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आप अपने WhatsApp चैट के ऑटोमैटिक बैक-अप को डिसेबल करना होगा।

इस तरह करें डिसेबल

  • इसके लिए आप ऐप की सेटिंग्स में जाकर चैट्स ऑप्शन पर टैप करें।
  • वहां जाकर Google Drive सेटिंग्स को टूगल करें।
  • इस सेटिंग्स में जाकर ‘बैक-अप टू Google Drive’ ऑप्शन को ‘ओनली व्हेन आई टैप बैक-अप’ में चेंज कर लें।
  • इसके बाद आपका चैट Google Drive पर तब तक बैक-अप नहीं होगा, जब तक की आप बैक-अप बटन पर टैप नहीं करेंगे। यानि की ऑटोमैटिक बैक-अप का ऑप्शन डिसेबल हो जाएगा और आपके चैट्स सुरक्षित रहेंगे।

अगर, आप अपने WhatsApp को दूसरे स्मार्टफोन में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वाट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट का बैक-अप ले लें। फिर जाकर दूसरे डिवाइस में इस चैट बैक-अप को रिकवर कर लें। चैट रिकवर करने के बाद Google Drive में जाकर WhatsApp चैट बैक-अप फोल्डर को डिलीट कर दें। ऐसा करने से आपका WhatsApp चैट बैक-अप Google Drive से रिमूव हो जाएगा और आपके चैट्स लीक होने से बच जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.