Move to Jagran APP

पर्सनल पिक्चर लीक होने की नहीं होगी टेंशन, Google के फोटो पिकर फीचर से मिलेगी पूरी सिक्योरिटी

What Is photo picker स्मार्टफोन में किसी भी ऐप को मीडिया फाइल्स का एक्सेस देने में गूगल का फोटो पिकर टूल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह यूजर की प्राइवेट पिक्चर्स का गलत इस्तेमाल नहीं होने देता है। (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 25 May 2023 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:00 PM (IST)
पर्सनल पिक्चर लीक होने की नहीं होगी टेंशन, Google के फोटो पिकर फीचर से मिलेगी पूरी सिक्योरिटी
What Is photo picker How It Works, Pic Courtesy- Jagran Graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक स्मार्टफोन यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक प्ले स्टोर से कई ऐप्स डाउनलोड करता है। ऐप्स डाउनलोड करने के साथ ही यूजर को ऐप का एक्सेस पाने के लिए कुछ परमिशन को अलाउ करना होता है। अधिकतर स्मार्टफोन यूजर ऐप्स को दी जाने वाली परमिशन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। ऐसा करना ही यूजर के लिए कई स्थितियों में एक बड़ी मुसीबत बन जाता है।

loksabha election banner

क्या आप भी देते हैं ऐप्स को मीडिया फाइल्स का एक्सेस?

बहुत से ऐप्स में यूजर को अपनी मीडिया फाइल्स का एक्सेस देना होता है। यूजर बिना कुछ ज्यादा सोचे ऐप्स को मीडिया फाइल्स का एक्सेस अलाउ कर देता है। ऐसे में क्या हो अगर यूजर के मीडिया फाइल्स से प्राइवेट पिक्चर्स का गलत इस्तेमाल हो?

दरअसल ऐसी बहुत कम स्थितियां होती हैं जब ऐसी परेशानी आती है। स्मार्टफोन यूजर की मीडिया फाइल्स को गूगल के फोटो पिकर टूल की मदद से सुरक्षा का एक कवच मिलता है। आइए सबसे पहले यही समझने की कोशिश करते हैं कि फोटो पिकर आखिर है क्या?

क्या है गूगल का फोटो पिकर टूल ?

आसान भाषा में समझें तो फोटो पिकर यूजर्स के लिए डिवाइस से फोटो सेलेक्ट करने की एक खास सुविधा है। फोटो पिकर की मदद से ही यूजर अपने स्मार्टफोन और क्लाउड स्टोरेज से किसी फोटो को सेलेक्ट कर अपना काम कर पाता है।

गूगल के एंड्रॉइड 13 में यूजर्स को यह सुविधा बिल्ट-इन फीचर के रूप में मिलती है। यह फीचर न सिर्फ यूजर्स के काम को आसान बनाता है, बल्कि ऐप डेवलपर के लिए भी एक बड़ी सुविधा बनता है। यूजर को इस फीचर के साथ गूगल की सुरक्षा मिलती है।

ऐप डेवलपर के लिए कैसे काम करता है फोटो पिकर फीचर

एक ऐप डेवलपर को ऐप बनाने में सभी तरह के टूल डिजाइन कर ऐप में डालने की जरूरत होती है। बात चाहे सोशल मीडिया ऐप्स की हो या किसी डॉक्यूमेंट ऐप की, यूजर को गैलरी से फोटो सेलेक्ट करने की जरूरत होती ही है।

ऐसे में डेवलपर के लिए इन-हाउस पिकर बनाने की जरूरत होती है। इसे शुरुआत से बनाना एक कॉम्प्लेक्स प्रॉसेस है।  एंड्रॉइड 13 ऐप डेवलपर्स को सुविधा देता है कि वे अपने ऐप डिजाइनिंग में फोटो सेलेक्शन फीचर के लिए सीधे फोटो पिकर टूल को ऐड कर ले। इस फीचर के साथ डेवलपर अपने यूजर्स को गूगल की सिक्योरिटी दे सकता है।

फोटो पिकर यूजर के लिए कैसे करता है काम

फोटो पिकर यूजर को उसके काम के लिए आसानी से फोटो सेलेक्ट करने की सुविधा देता है। फोटो पिकर एक ब्राउजेबल और सर्जेबल इंटरफेस के साथ आता है। फोटो पिकर के आसान इंटरफेस की मदद से ही यूजर को फोटो सेलेक्ट करने के लिए मीडिया लाइब्रेरी का ऑप्शन मिलता है। इतना ही नहीं, यूजर अपने जरूरत की पिक्चर्स को तारीख के साथ नए-पुराने की कैटगरी में आसानी से खोज पाता है।

किसी भी ऐप में पिक्चर्स को सेलेक्ट करने के लिए यूजर के सिंगल टू मल्टीपल पिक्चर्स का ऑप्शन होता है। यूजर परमिशन अलाउ कर किसी खास और अपनी जरूरत की ऐप में पूरी मीडिया लाइब्रेरी की जगह सेलेक्टेड पिक्सचर्स का एक्सेस दे सकता है।

ऐप्स को गैलरी का एक्सेस देने में फोटो पिकर की क्या है रोल

दरअसल किसी भी यूजर के लिए उसके स्मार्टफोन की गैलरी में सेव्ड पिक्चर्स उसकी प्राइवेसी से भी जुड़ी होती हैं। ऐसे में जरूरत के किसी ऐप को गैलरी का एक्सेस देना मतलब थर्ड पार्टी ऐप पर भरोसा करना। यह कई स्थितियों में यूजर्स की जानकारियों के लीक होने का कारण बन सकता है।

ऐसे में ऐप का इस्तेमाल भी किया जाए और पिक्चर्स को लेकर सिक्योरिटी भी रहे, इसके लिए गूगल अपने यूजर्स के लिए एक मदद बनता है। गूगल के इस फीचर की मदद से किसी थर्ड पार्टी ऐप्स को पूरी मीडिया लाइब्रेरी का एक्सेस नहीं मिल पाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.