Move to Jagran APP

कहीं स्मार्टफोन और होम स्पीकर सुन तो नहीं रहे आपकी गुप्त बातें, इस तरह करें बचाव

आपकी छोटी सी गलती की वजह से आपकी गुप्त बातें इन स्मार्ट डिवाइसों में रिकार्ड हो सकती हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 02:53 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 03:33 PM (IST)
कहीं स्मार्टफोन और होम स्पीकर सुन तो नहीं रहे आपकी गुप्त बातें, इस तरह करें बचाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेरिका के सिएटल शहर में हाल में अमेजन के इको स्मार्ट स्पीकर ने एक परिवार की गुप्त बातें दुर्घटनावश रिकार्ड करके उनके परिचित को भेज दी। इस घटना के बाद विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि गैजेट के भरोसे रहे तो आपकी निजता में सेंध लगते देरी नहीं लगेगी। बचाव और सतर्कता जरूरी है। हालांकि अमेजन का कहना है कि बातचीत रिकार्ड करने जैसी गलती की आशंका कम है।

loksabha election banner

अमेजन के मुताबिक बातचीत की ध्वनि को स्पीकर ने उसे रिकार्ड करने का निर्देश समझ लिया। वहीं बातचीत में होने वाली बाधा या चुप्पी को मैसेज सेंड करने का रिक्वेस्ट मान लिया। पर विशेषज्ञों की मानें तो नई वायस इनेबल टेक्नोलॉजी का अनचाहा रिस्क काफी ज्यादा है। ऐसा कोई तरीका नहीं है, जिसमें निजता के खतरे को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है।

परिवार का उठ गया होम स्पीकर से भरोसा

पीड़ित महिला डेनियल ने बताया कि उनके परिवार ने घर में कई जगहों पर वायस एक्टिवेटेड होम स्पीकर लगाकर रखे थे। तभी एक दिन उनके एक परिचित का फोन आया कि उन्हें होम स्पीकर एलेक्सा से एक कॉल आई थी। उन्हें लगता है कि डिवाइस ने उनकी निजी बातें रिकार्ड करके ट्रांसमिट कर दी है। वह परिचित उनके पति के आॅफिस में काम करने वाला एक कर्मचारी है। उसने डेनियल से कहा कि अपने एलेक्सा उपकरण को तुरंत बंद कर दें। आप को हैक किया जा रहा है।

इसके बाद डेनियल ने सभी होम स्पीकर को अनप्लग्ड करके निकाल दिया। डेनियल कहती हैं, मुझे लगा कि किसी ने मेरे घर में सेंध लगा दी है। मैं इस उपकरण को अब घर में कभी नहीं लगाउंगी। मुझे इन पर भरोसा नहीं रहा। अच्छी बात यह रही कि लीक हुई बातचीत घर के फर्श को लेकर हो रही थी। पर इस दुर्घटना यह डर पैदा करने के लिए काफी थी कि एलेक्सा अपने यूजर की जासूसी कर सकती है। अमेजन का कहना है कि वह स्पीकर की इस तकनीकी समस्या को ठीक करने के लिए काम कर रही है। कंपनी यूजर की निजता को बेहद गंभीरता से लेती है।

बंद कर दें माइक

ज्यादातर स्मार्ट स्पीकर में माइक्रोफोन बंद करने का बटन होता है। संवेदनशीत बात करने समय इसे बंद कर सकते हैं। हालांकि यह संभव नहीं है कि हर बार बातचीत करने समय इसे बंद कर दें। अगर माइक काम नहीं करेगा तो आप इसे न गाने चलाने का निर्देश और न किसी सामान का आर्डर दे पाएंगे।

एप की पहुंच से दूर करें माइक्रोफोन

स्मार्टफोन का माइक्रोफोन बंद करना भी प्रैक्टिकल नहीं है। पर आप तय कर सकते हैं कि किस—किस एप की इस तक पहुंच होनी चाहिए। सेटिंग में जाकर एप का माइक एक्सेस बंद कर दें। सिर्फ वीडियो रिकार्डर और वीडियो कांफ्रेंसिंग एप को इसकी जरूरत होती है।

लैपटॉप का कैमरा बंद रखें

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने लैपटॉप के कैमरे पर टैप चिपका कर रखा है। ताकि कोई लैपटॉप हैक कर उनकी जासूसी न कर सके। आप अपने लैपटॉप के कैमरे पर रोल या बैंडेज लगा सकते हैं।

घर पर हों तो सीसीटीवी कैमरे बंद रखें

घर पर हों तो अपने होम सिक्योरिटी कैमरे बंद रखें। बस इतना याद रखें कि घर से निकलने से पहले इन्हें चलाना है। वरना इन कैमरों का कोई फायदा ही नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :

एंड्रॉइड फोन से आइफोन में कॉन्टैक्ट और फोटो ट्रांसफर करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

Honor ने पावरफुल बैटरी और कैमरे के साथ लॉन्च किया Honor 7S, Redmi 5A को मिलेगी चुनौती

20MP सेल्फी कैमरा के साथ Techno Camon iClick लॉन्च, वीवो Y83 से होगा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.