Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए ये 7 टिप्स करेंगे आपकी मदद

दमदार बैटरी से लैस स्मार्टफोन्स में भी जल्दी बैटरी खत्म होने की दिक्कत हमेशा बनी रहती है। ऐसे में ये टिप्स फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने में मदद करेंगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Sep 2017 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2017 03:30 PM (IST)
स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए ये 7 टिप्स करेंगे आपकी मदद
स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए ये 7 टिप्स करेंगे आपकी मदद

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ज्यादा क्षमता वाली बैटरी के साथ हैंडसेट लॉन्च कर रही हैं। इसके बावजूद भी मोबाइल ज्यादा देर तक नहीं चल पाता है। इसी के चलते हम आपको कुछ ऐसे कॉमन टिप्स बताने जा रहे हैं जो फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने में मदद करेंगी।

loksabha election banner

इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ:

1. अगर आप कार ड्राइव करते हैं तो अपने फोन को हमेशा कार के डैशबोर्ड से दूर रखें। साथ ही फोन को सनलाइट या हीट से भी बचाकर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि लिथियम आयन बैटरी को हीट से नुकसान पहुंचता है।

2. फोन यूज करते समय यह ध्यान रखना चाहिए की फोन की बैटरी कभी-भी पूर खत्म न हो। फोन में जब 10 या 20 फीसद बैटरी रह जाए तो उसे चार्जिंग पर लगा दें।

3. कई यूजर्स को यह भम्र होता है कि फोन को 100 फीसद तक चार्ज करना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है। हमेशा फोन को 100 फीसद चार्ज करना जरुरी नहीं होता।

4. कई यूजर्स फोन पूरा चार्ज होने के बाद भी चार्जर प्लग नहीं निकालते हैं। ऐसा करना फोन के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। यही नहीं, फोन को रात भर चार्जिंग पर लगाकर नहीं रखना चाहिए।

5. वाइब्रेशन और हाई वॉल्यूम में रिंगटोन बैटरी की ज्यादा खपत करता है। ऐसे में वाइब्रेशन को ऑफ रखें और रिंग टोन वॉल्यूम को भी लो रखें।

6. अगर आपको यह लगता है कि सभी बैटरी सेवर एप फोन के लिए अच्छे होते हैं तो यह आपकी गलतफहमी है। हर बैटरी सेवर एप फोन के लिए अच्छी नहीं होती है। यह फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती है।

7. अगर फोन में बैटरी कम बची है तो फोन की बैकग्राउंड एप्स और वाई-फाई को बंद कर दें। कम बैटरी पर एप्स का इस्तेमाल करना बैटरी की खपत ज्यादा करता है।

यह भी पढ़ें:

त्यौहार के मौके पर यादगर पल रिकॉर्ड करने के लिए ये हैं बेस्ट डिजिटल कैमरे, कीमत 15000 से कम

कैसे काम करता है वायरलेस चार्जर, जानें मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

स्काईप एप पर चैट करते समय कर सकते हैं अपनी स्क्रीन को शेयर, ये है प्रोसेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.