Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की बैटरी Drain करने वाली ये 5 गलतियां कहीं आप भी तो नहीं करते

आमतौर पर सभी स्मार्टफोन यूजर्स कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके कारण उनके फोन की बैटरी लाइफ कभी भी लंबी नहीं रह पाती

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 03:34 PM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2017 04:00 PM (IST)
स्मार्टफोन की बैटरी Drain करने वाली ये 5 गलतियां कहीं आप भी तो नहीं करते
स्मार्टफोन की बैटरी Drain करने वाली ये 5 गलतियां कहीं आप भी तो नहीं करते

नई दिल्ली(जेएनएन)। स्मार्टफोन यूज करने वाला हर एक यूजर Phone के हाईटेक फीचर से चाहे कितना भी संतुष्ट क्यों ना हो लेकिन फोन की बैटरी लाइफ से कभी भी सैटिसफाई नहीं होता। वजह साफ है कि स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक या कहे कि सिर्फ दिन भर ही चला पाना मुश्किल होता है। कई बार तो थोड़ी देर तक ही WhatsApp, Facebook या YouTube चलाने के बाद ही फोन की बैटरी का दम निकल जाता है। चलिए जनाब आज आपकी इस प्रॉब्लम का एक बड़ा सॉल्‍यूशन खोजते हैं।

loksabha election banner


आमतौर पर सभी स्मार्टफोन यूजर्स कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके कारण उनके फोन की बैटरी लाइफ कभी भी लंबी नहीं रह पाती आइए जानें वो पांच गलतियां जिन्हें सुधारकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को दमदार और धुआंधार बना सकते हैं।


फोन की ब्राइटनेस को ज्यादा रखना
ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन की ब्राइटनेस को 80 परसेंट या उससे ऊपर रखते हैं जिसके कारण उनकी फोन की बैटरी बहुत जल्दी जवाब दे देती है। सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप अपने फोन की ब्राइटनेस को 50% के आसपास रखें या फिर उसे ऑटो ब्राइटनेस मोड पर सेट कर दें। इससे आपके फोन की बैटरी भी कम खर्च होगी और आपको इसके लिए कोई जहमत भी नहीं उठानी पड़ेगी।


कम यूज होने वाली और बेमतलब की ऐप रखना

आमतौर पर बहुत सारे स्मार्टफोन यूज़र अपने फोन में ऐसी बहुत सी ऐप रखते हैं जो बहुत काम की नहीं होती या फिर बेमतलब की होती हैं। आप उन्हें यूज करें या ना करें लेकिन ऐसी सभी ऐप्स बैकग्राउंड में फोन की बैटरी कंज्यूम करती रहती हैं। इसलिए जरूरत है कि आप ऐसी सभी फालतू ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ कई गुना बढ़ जाएगी।


लाइव वॉलपेपर का यूज करना
अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर यूज़ करते हैं तो जान लीजिए की फोन की बैटरी लाइफ कभी भी बहुत अच्छी नहीं रह पाएगी। अगर लाइव वॉलपेपर हटाकर स्टेटिक वॉलपेपर लगा दिया जाए तो फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।


GPS या नेट डाटा हर वक्त ऑन रखना
अगर आप अपने फोन में हर वक्त इंटरनेट डाटा और जीपीएस ऑन रखते हैं तो यह दोनों ही बैकग्राउंड में तमाम ऐप्स को चालू रखते हुए लगातार बैटरी खर्च करते रहते हैं। इसलिए जब जरूरत ना हो तब आप GPS और डेटा को ऑफ कर दें, जिससे फोन की बैटरी लाइफ पहले से काफी बेहतर हो जाएगी।


ब्लूटूथ, वाईफाई या हॉटस्पॉट ऑन रखना
कई लोग खास तौर पर कॉलेज स्टूडेंट्स अपने फोन में ज्यादातर वक्त ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट या वाईफाई हर वक्त ऑन रखते हैं। जिससे फोन का बैटरी कंजंप्‍शन सामान्य से ज्यादा होता है। इसलिए जरूरत ना होने पर इन्हें ऑफ कर दें और अपने फोन की बैटरी बचाएं।


फोन को हमेशा वाइब्रेशन मोड में रखना
अगर आप भी अपने फोन को ज्यादातर वक्त वाइब्रेशन मोड में रखते हैं तो आपका फोन काफी बैटरी खर्च करेगा। इसलिए जब भी फोन की बैटरी कम हो तो फोन को वाइब्रेशन मोड से हटा दें इससे कम बैटरी भी ज्यादा वक्त तक चल जाएगी। 

ये भी पढ़ें:

एयर कंडीशनर लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

इस दिवाली 25000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध ये स्मार्टफोन्स खरीद सकते हैं आप

ऑनलाइन सेल में इन टेक प्रोडक्ट्स पर मिल रहा है 12000 रुपये तक का डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.