Move to Jagran APP

अपने पर्सनल डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए ध्यान रखें ये 3 बातें

हमारे पर्सनल कंप्यूटर या स्मार्टफोन्स में भी कई ऐसे डाटा होते हैं जिसके हैक होने का खतरा बना रहता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 10:52 AM (IST)
अपने पर्सनल डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए ध्यान रखें ये 3 बातें
अपने पर्सनल डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए ध्यान रखें ये 3 बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हमारे पर्सनल कंप्यूटर या स्मार्टफोन्स में भी कई ऐसे डाटा होते हैं जिसके हैक होने का खतरा बना रहता है। आइए, हम आपको तीन आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने निजी डाटा से लेकर महत्वपूर्ण डाटा को लीक होने से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

महत्वपूर्ण डाटा की पहचान

दुनियाभर में इंटरनेट के तेजी से हो रहे विस्तार की वजह से हर यूजर्स का निजी डाटा कभी भी लीक हो सकता है। कभी भी इस डाटा में कोई भी हैकर आकर सेंध लगा सकता है। इसलिए, सबसे पहले हमें हमारे सिस्टम में मौजूद महत्वपूर्ण डाटा की पहचान होनी चाहिए, जिसे बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए आप डाटा संरक्षण सॉफ्टवेयर्स (DLP) का इस्तेमाल करना चाहिए। महत्वपूर्ण डाटा में किसी भी योजना का ब्लू-प्रिंट, वित्तीय लेखा-जोखा या आपकी निजी तस्वीरें आदि हो सकती हैं।

नेटवर्क लॉक करना

ज्यादातर डाटा चोरी की घटनाओं को असुरक्षित नेटवर्क की वजह से अंजाम दिया जाता है। अगर, आपका नेटवर्क असुरक्षित है तो हैकर्स आसानी से आपके नेटवर्क में सेंध लगा सकते हैं। हाल के दिनों में मोबाइल टेक्नोलॉजी काफी उत्कृष्ट हुई हैं, जिसकी वजह से डाटा में सेंध लगाना हैकर्स के लिए आसान हो गया है। अगर, आप अपने नेटवर्क को लॉक कर देते हैं तो किसी भी तरह के डाटा के आदान-प्रदान के लिए परमिशन लेना होगा। जिसकी वजह से डाटा में सेंध लगाना हैकर्स के लिए मुश्किल हो सकता है। अपने वाई-फाई और डाटा नेटवर्क को लॉक करके रखें ताकि डाटा हैक होने की संभावनाओं से बचा जा सकता है।

इनक्रिप्शन का उपयोग करना

डाटा को बचाने का एक उपाय यह भी है कि आप अपने महत्वपूर्ण डाटा को इनक्रिप्ट कर लें। आपको बता दें कि एन्क्रिप्शन अभेद नहीं होता है परन्तु यह डाटा को सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आपके नेटवर्क के विभिन्न बिंदुओं पर इनक्रिप्शन का इस्तेमाल करके डाटा के स्थानांतरण और आदान-प्रदान के दौरान होने वाले डाटा लॉस से आपकी जानकारियों को अच्छी तरह सुरक्षित कर देती है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T और Poco F1 को 16000 रुपये तक के ऑफर के साथ खरीदने का मौका, पढ़ें ऑफर्स

Google Pixel 3 और Pixel 3 XL की भारत में बिक्री शुरू, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स

Xiaomi दिवाली सेल: Redmi Note 5 Pro से Poco F1 तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहे ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.