Move to Jagran APP

फोन की स्लो चार्जिंग को ऐसे बनाएं फास्ट

आप फोन को चार्ज करते हैं, लेकिन जब चार्जिंग ही स्लो हो तो क्या करें। दरअसल ऐसे कुछ स्मार्ट तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोन की चार्जिंग को फास्ट बना सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2015 02:21 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2015 02:31 PM (IST)
फोन की स्लो चार्जिंग को ऐसे बनाएं फास्ट

आज स्मार्टफोन जिंदगी की जरूरत है। पूरा दिन ऑफिस हो या घर आप इसका इस्तेमाल करते ही है। ऐसे में इसकी बैटरी की खपत होना स्वाभाविक है, इसलिए आप फोन को चार्ज करते हैं, लेकिन जब चार्जिंग ही स्लो हो तो क्या करें। दरअसल ऐसे कुछ स्मार्ट तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोन की चार्जिंग को फास्ट बना सकते हैं:

loksabha election banner

पढ़े: अपने एंड्रायड फोन को वायरस अटैक से बचाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

1.फोन अपडेट करें: फोन जितना पुराना होता जाता है बैटरी चार्जिंग की क्षमता उतनी प्रभावित होती है, जबकि नए फोन में बैटरी तेजी से चार्ज होती है। इसलिए अगर फोन पुराना है भी तो उसे अपडेट करते रहें इससे फोन स्लो नहीं होगा और बैटरी भी दुरुस्त रहेगी।

2.ब्रैंडेड एडाप्टर चुनें: कभी भी गैर ब्रांडेड या यूनिवर्सल चार्जर से फोन को चार्ज न करें। फोन के एक्सेसरीज के साथ मिला एडाप्टर ही फोन को चार्ज करने के लिए यूज करें।

3.सही पॉवर सोर्स चुनें: कमजोर पॉवर सोर्स आपके फोन को खराब कर सकता है। अगर आप कंप्यूटर से चार्ज करते हैं या वायरलैस चार्जिंग करते हैं तो भी आपको फोन बहुत स्लो चार्ज होगा। इसलिए हमेशा प्लग के साथ ही फोन को चार्ज करें क्योंकि कमजोर पॉवर सोर्स आपके डिवाइस को खराब कर सकता है।

पढ़े: कैसे करें बिना सिम व इंटरनेट गूगल मैप्स का उपयोग

4.उचित चार्जर का इस्तेमाल: आपके फोन स्लो होने का एक कारण यूनिवर्सल चार्जर भी हो सकता है। यह दावा तो सभी तरह के मोबाइल को चार्ज करने का करते हैं लेकिन असल में इनके प्रयोग से डिवाइस स्लो होती है और यह स्मार्टफोन की बैटरी को खराब भी कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमेशा फोन के साथ मिले चार्जर का ही प्रयोग करें।

5.जिन सर्विसेज को यूज न करें उन्हें बंद कर दें: फास्ट चार्जिंग के लिए ब्लूटूथ, जीपीएस और वाइ-फाइ सरीखी सर्विसेज को बंद कर दें।


6.बैटरी की क्वालिटी देखे: बहुत बार देखा गया है कि फोन निर्माता कंपनियां भी आपको स्मार्टफोन के साथ खराब बैटरी बेच देती है। उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती। इसलिए अगर फोन स्लो हो रहा है तो फोन की बैटरी को बदल दें। वैसे भी समय बढ़ने के साथ बैटरी में चार्जिंग का समय भी बढ़ता जाता है क्योंकि उसकी परफॉर्मेंस स्लो हो जाती है।

7.यूएसबी केबल: फोन फास्ट चार्ज तब होता है जब उसकी यूएसबी केबल कम्पैटिबल हो। इसलिए चेक करें कि फोन की यूसबी केबल सही हैं या नहीं और हमेशा फोन के साथ आने वाली केबल से ही फोन को चार्ज करें।

पढ़े: नए फोन से पुराने फोन में ऐसे करें डाटा ट्रांसफर

8.बैकग्राउंड एप्स बंद हो: फेसबुक, व्हाट्स एप सरीखे बहुत से एप्स चार्जिंग के समय भी बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इससे मोबाइल चार्जिंग स्लो होती है। इसलिए जब भी फोन चार्ज करें तो सेटिंग के एप्स ऑप्शन में जाकर इन एप्स को बंद कर दें।

9.चार्जिंग के टाइम फोन यूज न करें: जब भी फोन चार्जिंग पर लगाएं उसका इस्तेमाल न करें क्योंकि चार्जिंग के समय फोन का प्रयोग होने से चार्जिंग स्लो हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.