नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। फेस्टिव सीजन शुरू होते ही ई-कॉमर्स साइट्स पर Online Shopping सेल की बाढ़ आ जाती है। Amazon, Flipkart से लेकर Paytm Mall जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां आपको फैशन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और होम अप्लायंसेज पर भारी डिस्काउंट ऑफर करती हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन सेल के दौरान यूजर्स इन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर थोक के भाव सामान खरीदते हैं। खरीदें भी क्यों ना? जब किसी प्रोडक्ट पर रिटेल स्टोर के मुकाबले 50 फीसद तक डिस्काउंट मिलेगा तो कोई क्यों रिटेल स्टोर की तरफ रूख करेगा? फेस्टिव सीजन सेल न सिर्फ ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए त्योहार की तरह होता है, बल्कि ग्राहकों के लिए भी ये किसी त्योहार से कम नहीं है। आपने बिग बाजार जैसे होलसेल शॉप्स में देखा होगा, जिस दिन सामान सबसे सस्ता मिलता है, कैसे लाइन लगाकर लोग सामान खरीदते हैं। ठीक ऐसे ही फेस्टिव सीजन सेल में भी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर यूजर्स की संख्यां लाखों में होती हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट का जाल अब बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक पहुंच गया है। टीयर-2 और टीयर-3 शहरों में भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए लोग शॉपिंग करने लगे हैं। फेस्टिव सीजन सेल के दौरान ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर मैक्सिमम डिस्काउंट कैसे लिया जाए, ये सवाल भी ग्राहकों के मन में जरूर रहता है। अगर, आप भी फेस्टिव सीजन सेल के दौरान मैक्सिमम डिस्काउंट्स के साथ सामान खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हम आपको फेस्टिव सीजन सेल के दौरान मैक्सिमम डिस्काउंट लेने के लिए कुछ बेसिक जानकारी देने वाले हैं।

नए प्रोडक्ट्स को करें अव्यॉड

आपको बता दें कि ई-कॉमर्स वेबसाइट के विज्ञापनों को देखकर आपका भी मन कर रहा होगा कि आप भी इस फेस्टिव सीजन में अपने लिए या अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के लिए कोई न कोई प्रोडक्ट तो खरीद ही लें। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि फेस्टिव सीजन सेल के दौरान मैक्सिमम डिस्काउंट किसी नए लॉन्च हुए मोबाइल या फिर फैशन प्रोडक्ट पर आपको देखने को नहीं मिलता है। ऐसे बहुत ही कम चांस होते हैं कि किसी न्यूली लॉन्च स्मार्टफोन या फैशन प्रोडक्ट पर आपको डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा हो। इसलिए, आप उन प्रोडक्ट्स पर फोकस करें जो कुछ महीने पहले लॉन्च हुआ हो। अगर, आप स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो आप 2 से 3 महीने पहले लॉन्च हुए स्मार्टफोन की तरफ रूख कर सकते हैं। उस पर आपको मैक्सिमम डिस्काउंट मिल सकता है।

Amazon Great Indian Festival की डील्स देखने के लिए क्लिक करें यहां

कैशबैक ऑफर

इन फेस्टिव सेल में आपको कई प्रोडक्ट्स पर कैशबैक ऑफर भी दिया जाएगा। अगर आप किसी खास बैंक के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी न किसी ई-कॉमर्स साइट पर कैशबैक का ऑफर मिल ही जाएगा। ये कैशबैक ऑफर 5 फीसद से लेकर 10 फीसद तक होता है। ऐसे में अगर आप 10,000 रुपये का स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको 500 या 1,000 रुपये तक का मैक्सिमम कैशबैक ऑफर किया जाता है। वहीं, कुछ स्मार्टफोन्स पर आपको एक्सचेंज ऑफर भी दिया जाता है, यानी कि आप अपने पुराने स्मार्टफोन को एक्सचेंज करा सकते हैं। वैसे ये ट्रेंड पिछले कुछ सालों में बनता चला गया है। अगर, आप किसी कंपनी के नए स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो अपने पुराने मॉडल को एक्सचेंज कराकर डिस्काउंट ले सकते हैं। हालांकि, फैशन प्रोडक्ट्स पर आपको ये सुविधा नहीं मिलेगी। कुछ होम अप्लायंसेज पर भी एक्सचेंज ऑफर दिया जाता है।

Amazon Great Indian Festival की डील्स देखने के लिए क्लिक करें यहां

नो-कॉस्ट ईएमआई

अगर, आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो आपको नो-कॉस्ट ईएमआई समझ में आ रहा होगा। नो-कॉस्ट ईएमआई का मतलब ये होता है कि आपको कोई प्रोडक्ट इंस्टॉलमेंट पर मिल जाएगा और उस पर कोई अतिरिकत चार्ज नहीं लिया जाएगा। यानी कि आपको मूल कीमत में सामान बिना किसी अतिरिक्त ब्याज के इंस्टॉलमेंट पर मिल जाएगा। हालांकि, ये प्रोडक्ट ब्रांड, ई-कॉमर्स कंपनी और बैंकिंग सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर करता है कि किस प्रोडक्ट पर नो-कॉस्ट ईएमआई ऑफर किया जा रहा है और किस पर नहीं।

गिफ्ट कार्ड्स

अगर आप लगातार ऑनलाइन शॉपिंग करते रहते हैं तो आपको गिफ्ट कार्ड के बारे में जरूर पता होगा। गिफ्ट कार्ड्स या गिफ्ट वाउचर ग्राहकों को शॉपिंग करने के एवज में दिया जाता है। अगर आप उक्त राशि की शॉपिंग करते हैं तो आपको कुछ फीसद की राशि का गिफ्ट वाउचर दिया जाता है। इस वाउचर का इस्तेमाल आप अगले ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कर सकते हैं। इन गिफ्ट वाउचर्स को या तो आप उस वेबसाउट पर रीडीम कर सकते हैं या फिर आपको पार्टनर्स स्टोर्स पर रीडीम कर सकते हैं। इन वाउचर्स को कैसे इस्तेमाल करना है, ये ई-कॉमर्स कंपनियां इन वाउचर्स पर मेंशन करती है। साथ ही साथ कब तक इन वाउचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, ये भी दर्ज होता है।

Amazon Great Indian Festival की डील्स देखने के लिए क्लिक करें यहां

तो, इस फेस्टिव सीजन भी अगर आप मैक्सिमम डिस्काउंट ऑफर का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको प्रोडक्ट्स पर मिल रहे सभी ऑफर पर नजर डालनी चाहिए। सभी डिस्काउंट को जोड़-तोड़ कर अपने बजट के हिसाब से ही शॉपिंग करें। मैक्सिमम डिस्काउंट का लाभ लेने के लिए फेस्टिव सीजन एक सुनहरा मौका है। फ्लिपकार्ट हो या अमेजन या फिर कोई अन्य ई-कॉमर्स कंपनियां, फेस्टिव सीजन में आप मैक्सिमम डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप