Move to Jagran APP

अपने डेटा को हैक होने से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीका

इन तरीकों से आप अपने अकाउंट के डेटा को हैक होने से सुरक्षित रख सकते हैं

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 08:23 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 06:39 PM (IST)
अपने डेटा को हैक होने से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीका
अपने डेटा को हैक होने से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन्स और डाटा प्लान्स में आये दिन हो रहे बदलाव ने तकनीक की दुनिया में क्रांति लाने का काम किया है। यूजर्स अपने स्मार्टफोन्स से दुनिया की हर जानकारी को चंद मिनटों में पा सकते हैं। किसी भी काम को ऑनलाइन करने का चलन पिछले कुछ महीनों में काफी तेजी से बढ़ा है। नेट बैंकिंग, ई शॉपिंग और सोशल मीडिया जैसे फीचर्स के काम काफी आसान हो चुके हैं। लेकिन जैसे हर खासियत की एक कमी होती है, वैसे ही अब अपने डाटा को सुरक्षित रखना सबसे बड़ी परेशानी बनती जा रही है। एक छोटी सी भूल से आपका सारा डेटा लीक या चोरी हो सकता है। ऐसे में बचाव ही सबसे अच्छा तरीका है। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन के डेटा को हैकर्स से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

पासवर्ड- सोशल मीडिया हो या फिर कोई एप, पासवर्ड ही एक मात्र तरीका है जो आपके डेटा को सुरक्षित रखता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि आपके अकाउंट का पासवर्ड कैसा हो? अगर आप अपना पासवर्ड Password रखना चाहते हैं तो इसे P4$$w0rd की तरह लिखेंं। इस तरह आपका पासवर्ड हैक करना ज्यादा मुश्किल होगा। याद रखें कि पासवर्ड जितना लंबा और अलग होगा उसे हैक करना उतना ही मुश्किल होगा।

डिवाइस को लॉक रखें- फेस आईडी, टच आईडी और पासकोड जैसे फीचर्स को आप इनेबल करके अपने अकाउंट और फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

एप की परख जरूरी है- गूगल प्ले से किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले चेक कर लें कि, एप आपके फोन की कौन-कौन सी जानकारी को एक्सेस करने की परमीशन मांग रहा है। अगर आपको एप की कोई शर्त पसंद नहीं आ रही है तो उसे बिल्कुल डाउनलोड न करें। जिन एप का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दें।

पब्लिक वाई-फाई का सावधानी से करें इस्तेमाल- कई जगहों पर जाने के बाद आपके फोन में वाई-फाई का नोटिफिकेशन आता है। ऐसे में ध्यान रखना जरूरी है कि पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल के वक्त किसी भी महत्वपूर्ण लॉगिंग से बचें।

अपडेट- हैकर्स से बचना है तो सबसे जरूरी चीज है अपने फोन और एप्स को अपडेट रखें। एप्स में अपडेट उसकी सुरक्षा, प्राइवेसी और फीचर्स को लेकर होता है। ऐसे में अगर आपका एप पुराना है तो हैकर्स के लिए इसे हैक करना ज्यादा आसान साबित होगा।

सेटिंग्स को चेक करें- अपने स्मार्टफोन, ऑन लाइन अकाउंट और एप्स की सेटिंग्स को जरूर चेक करें। अगर आपको कहीं परेशानी हो तो इसे तुरंत सही करें।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018 में तहलका मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोन्स

आईफोन, मैक, एंड्रॉयड और विंडोज डिवाइस पर बिना टाइप किए इस तरह लिख सकते हैं यूजर्स

मोबाइल जगत में इन फोन्स ने रच दिया इतिहास, यूजर्स आज भी देते हैं मिसाल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.