Previous

अपनी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन बदलने से पहले इन बातों जरूर रखें ख्याल

Publish Date:Wed, 10 Jan 2018 07:16 PM (IST) | Updated Date:Sun, 14 Jan 2018 06:07 PM (IST)
अपनी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन बदलने से पहले इन बातों जरूर रखें ख्यालअपनी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन बदलने से पहले इन बातों जरूर रखें ख्याल
चैट बैकअप से लेकर 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन तक कई प्रोसेस हैं जिन्हें पुराने फोन बदलने से पहले जरुर चेक कर लें

नई दिल्ली(टेक न्यूज)। स्मार्टफोन्स पर मिल रही भारी छूट के बीच हो सकता है, आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हों। ऐसे में अगर आप नया स्मार्टफोन खरीद चुके हैं और पुराना फोन बदलने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने पर आगे चलकर आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा

Two factor Authentication- अपने एकाउंट को सेफ रखने के लिए यूजर्स अक्सर Two-factor ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप फोन बदल रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि Two-factor ऑथेंटिकेशन के लिए आपको अपने पुराने फोन पर निर्भर न होना पड़े। दरअसर कई बार दूसरे सिस्टम पर gmail या एप लॉग इन करने के लिए एक कोड एंटर करना होता है। ये कोड एसएमएस के जरिए आपके मोबाइल पर आता है। लेकिन अगर आपने अपना सिम बदल लिया है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में मोबाइल बदलने से पहले गूगल एकाउंट पर जाकर नए नंबर को अपडेट जरुर करें।

Chat History- सोशल मीडिया के कई एप्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर चैट हिस्ट्री बैकअप करने की जरुरत नहीं होती है। दूसरे डिवाइस से भी इन एप को लॉग इन करने पर आपको पुरानी चैट हिस्ट्री मिल जाएगी। लेकिन कुछ एप्स ऐसे भी हैं जहां आपको मैन्युअली मैसेज बैकअप करना होगा। अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो फोन बदलने से पहले अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप जरुर करें।

Register Device- कई एप्स हैं जिन्हें इस्तेमाल करने से पहले sign in करना होता है। यूजर इन एप्स को sign in करने के बाद इस्तेमाल करते हैं और फिर अनइस्टॉल भी कर देते हैं। ऐसे में इस बात ध्यान रखना जरुरी है कि क्या आपने एप को अनइंस्टॉल करने से पहले sign out किया था? क्योंकि Spotify और Google Play Music जैसे एप एक बार में एक ही डिवाइस पर काम करते हैं। तो मोबाइल बदलने से पहले इन एप्स पर जाकर sign out जरुर करें।

यह भी पढ़ें:
2018 में इन फोन्स को खरीदना बेहतर, 2017 में हुई 22000 तक की कटौती
CES 2018 में पेश हुआ The Wall, दुनिया का पहला 146 इंच MicroLED टीवी
i7 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप Acer swift 7

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Things to do before ditching your smartphone(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, डाटा को इस तरह करें परमानेंट डिलीट