नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत इलेक्ट्रॉनिक बाजार में पुराने स्मार्टफोन का कारोबार तेजी फलफूल रहा है। अब ज्यादातर लोग नए की बजाय पुराने प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें ये डिवाइस कम कीमत में मिल जाते हैं। लेकिन कई बार लोग पुराना मोबाइल खरीदने के दौरान कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने वाले हैं, जिनका ध्यान आपको पुराना मोबाइल खरीदते समय रखना है।

पुराने मोबाइल का बिल जरूर लें

अगर आप पुराना मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो उसका बिल जरूर मांगें। इससे ये साफ हो जाएगा कि स्मार्टफोन चोरी का नहीं है। साथ ही डिवाइस का बॉक्स और उसका चार्जर भी मांगें।

कैमरे की जांच करें

पुराना मोबाइल खरीदने से पहले उसके कैमरे की जांच करें। जांच करने के लिए एक नहीं कई फोटो क्लिक करें। ऐसा करने से आपको कैमरे की कंडीशन और क्वालिटी का पता चल जाएगा।

स्मार्टफोन की अवस्था पर दें ध्यान

पुराना मोबाइल खरीदते समय उसकी अवस्था पर जरूर ध्यान दें। इसके अलावा फोन के स्पीकर और चार्जिंग पोर्ट की जरूर जांच करें। साथ ही फोन के चारों कोनों पर भी ध्यान दें। ऐसा करने से आपको नुकसान नहीं होगा।

स्क्रीन की जांच करें

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने पुराने मोबाइल की अच्छी कीमत पाने के लिए नकली स्क्रीन लगा देते हैं, जो बाद में ठीक से काम नहीं करती है। ऐसे में पुराना मोबाइल खरीदते वक्त उसकी स्क्रीन की जांच जरूर करें। फोन की स्क्रीन की जांच करने के लिए उंगलियों को घुमा कर उसे चेक करें। साथ ही कीबोर्ड ऑन करके टाइपिंग भी करें। इससे आपको टच की कंडीशन का पता चल जाएगा।

Edited By: Ajay Verma