Move to Jagran APP

Gmail के ये 4 फीचर्स बना देंगे आपका वर्क फ्रॉम होम आसान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Gmail से संबंधित इन 4 टिप्स के जरिए आप पहले से ज्यादा आसान तरीके से Gmail का इस्तेमाल कर पाएंगे। फोटो साभार Gmail

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 09:48 AM (IST)
Gmail के ये 4 फीचर्स बना देंगे आपका वर्क फ्रॉम होम आसान, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Gmail के ये 4 फीचर्स बना देंगे आपका वर्क फ्रॉम होम आसान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus के चलते देशभर में हुए लॉकडाउन हो चुका है। ऐसे में लोग घर से काम करने को मजबूर हैं। हालांकि, कई लोगों को घर से काम करने में मुश्किलें भी आ रही होंगी। लेकिन हर समस्या का समाधान तो होता ही है। हम आपकी सभी समस्या तो नहीं लेकिन Gmail से संबंधित परेशानियों को जरूर हल कर सकते हैं। Gmail के 16 वर्ष पूरे होने पर Google ने ट्विट कर Gmail से संबंधित 4 टिप्स बताए हैं। इन टिप्स के जरिए आप पहले से ज्यादा आसान तरीके से Gmail का इस्तेमाल कर पाएंगे।

prime article banner

Gmail के ये 4 फीचर्स आएंगे बेहद काम:

पहला फीचर Snooze Emails है। इस फीचर का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप किसी ई-मेल का जवाब देने के लिए तैयार नहीं हैं। जिस भी ई-मेल को आपको स्नूज करना है उस ई-मेल के साइट में जब आप माउज लेकर जाएंगे तो आपको एक राउंड क्लॉक आइकन मिलेगा। इस पर क्लिक कर दें। यहां से आप अपने अनुसार समय चुन सकते हैं।

दूसरा फीचर Smart Compose है। यह सजेस्टिव टेक्सट रिस्पॉन्स का एडवांस वर्जन है। जब भी आप कोई ई-मेल टाइप कर रहे होते हैं तो यह फीचर किसी भी वाक्य को पूरा करने के लिए सुझाव देता है। इसके लिए आपको Gmail ओपन कर सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद नीचे स्क्रॉल कर Writing suggestions को ऑन करना होगा। 

तीसरा फीचर Vacation Responder है। यह फीचर तब काम आता है जब आपको यह बताना हो की आप अपना ई-मेल एक्सेस नहीं कर सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको Gmail ओपन कर सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद नीचे स्क्रॉल कर Vacation Responder विकल्प को ऑन करना होगा। यहां आपको डेट रेंज, सब्जेक्ट और मैसेज लिखना होगा। इसके बाद नीचे दिए ऑप्शन्स में से अपने मुताबिक विकल्प चुनें। इसके बाद Save Changes पर क्लिक कर दें।

चौथा फीचर Schedule Send है। अगर आप अलग-अलग टाइम जोन्स के लिए काम करते हैं तो यह फीचर आपके बेहद काम आएगा। यह फीचर यह सुनिश्चित करता है कि अगर आप अलग-अलग टाइम जोन्स के लोगों के साथ काम कर रहे हैं तो उसके ऑफ टाइम पर उसे डिस्टर्ब न किया जाए। इसके लिए आपको जो ई-मेल भेजना है उसे लिख लें। इसके बाद Send के बराबर में दिए गए ड्रॉपडाउन एरो पर क्लिक करें और Schedule send पर क्लिक कर दें। यहां से आप टाइम और डेट भी चुन सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.