Move to Jagran APP

आपको फोन जल्दी-जल्दी करना पड़ता है चार्ज, तो काम आएंगी ये बेसिक बातें

अब तक आपने फोन की बैटरी लाइफ सेव करने के लिए न जाने कितने आर्टिकल पढ़े होंगे, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि कुछ बेसिक बातों का ख्याल रखकर फोन की बैटरी लाइफ को कैसे इम्प्रुव करें

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2015 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2015 02:36 PM (IST)
आपको फोन जल्दी-जल्दी करना पड़ता है चार्ज, तो काम आएंगी ये बेसिक बातें

अब तक आपने फोन की बैटरी लाइफ सेव करने के लिए न जाने कितने आर्टिकल पढ़े होंगे, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि कुछ बेसिक बातों का ख्याल रखकर फोन की बैटरी लाइफ को कैसे इम्प्रुव करें:

loksabha election banner

1. अपनी बैटरी को जानें

अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपको पता हो आपके फोन की बैटरी का टाइप क्या है जैसे- स्मार्टफोन में लिथियम बैटरीज सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है क्योंकि इनकी एनर्जी डेंसिटी बहुत हाइ होती है,देखभाल की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती और उत्पादन कीमत भी कम ही होती है। इन बैटरीज में बैटरी मैमोरी की परेशानी नहीं आती। अपने फोन के साथ आएं चार्जर से ही फोन की बैटरी चार्ज करें। कोई पुराना चार्जर आपको फोन की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है क्योंकि इससे चार्जिंग में ज्यादा समय लग सकता है।

पढ़े:सेकेंड हैड फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

2. अपनी डिवाइस के बारे में जानें

जैसाकि पहले ही बताया जा चुका है कि अपनी बैटरी के बारे में कुछ बेसिक बातें आपको पता होना फायदेमंद होता है। जैसे- आपके फोन की स्क्रीन कैसी है? क्या यह एक LCD स्क्रीन है। अगर हां तो ध्यान रखें कि LCD स्क्रीन जब भी ऑन होती है तो वह बैटरी पॉवर को निकाल देती है। दूसरी ओर, OLED स्क्रीन जब भी ऑन होती है तो वह individual pixels को प्रकाशित करती है यानि अगर कोई भी ब्लैक पिक्सल बंद दिखता है तो मतलब वह पॉवर की खपत नहीं कर रहा।

1.एक AMOLED स्क्रीन बिना ज्यादा बैटरी लाइफ की खपत के नोटिफिकेशन्स शो कर सकती है।

2.ज्यादातर फोन्स में बेसिक पॉवर सेविंग मोड होता है, जब भी आपकी बैटरी एकदम नीचे जाने लगती है। आपको इस बात का चयन करना है कि कौनसा फीचर डिसेबल करना है जब आपकी बैटरी कम हो रही है। जैसे- जीपीएस, सेल्यूलर डाटा इत्यादि।

3.कुछ फोन्स में बहुत ज्यादा बैटरी सेविंग मोड होते हैं जो आपके डिस्प्ले को ग्रे स्केल पर टर्न कर देते हैं।

4.अपनी सेटिंग में जाकर खोजे कि आपके फोन में क्या पॉवर सेविग ऑप्शन्स है।

पढ़े:स्लो इंटरनेट से हैं परेशान! तो अपनाएं ये तरीके

3. आपकी बैटरी की ज्यादा खपत कौन कर रहा है

1.अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए गंभीर है तो रोजाना अपनी बैटरी की सेटिंग्स चेक करें कि कौनसा एप सबसे ज्यादा खपत कर रहा है। बैकग्राउंड का कौनसा प्रोसेस सिस्टम रिसोर्सेज की खपत कर रहा है। इतना ही नहीं आपके द्वारा फोन को इस्तेमाल करने की आदत भी बैटरी खपत को बढ़ाती है।

2.ज्यादा पॉवर की खपत करने वाले एप्स को बंद करे दें और जानें कि कब आपके फोन की बैटरी कम खर्च होती है।

4. हर चीज पर नजर रखें

आप सिस्टम की एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए कुछ system monitoring apps को इंस्टॉल कर सकते हैं। इनसे पता चलता रहेगा कि बैटरी की खपत कहां ज्यादा हो रही है और आप चाहें तो डेवलपर ऑप्शन को भी इनेबल कर सकते हैं। डेवलपर ऑप्शन इनेबल करने के लिए सेटिंग में जाएं>अबाउट फोन पर जाएं और फिर बिल्ड नंबर पर 7 बार टैप करें। किसी भी चीज की तरह आपकी बैटरी को भी पूरी देखभाल की जरूरत होती है।

पढ़े:मोबाइल इंटरनेट बिल से हैं परेशान? ऐसे करें कम

5.अपनी बैटरी की देखभाल करें

1.अपनी बैटरी की थोड़ी साधारण सी देखभाल करके आप उसकी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है। बेहतर होगा कि पूरा डिस्चार्ज होने से पहले आप अपनी बैटरी को थोड़े- थोड़े समय के अंतराल पर चार्ज करते रहे,लेकिन इसके लिए चार्ज साइकल जानने की भी जरूरत है। जब चार्ज कर रहे हो तो अपनी बैटरी को कूल रखें और अपने फोन को सीधे सूरज की रोशनी में न रखें।

2.जब भी बैटरी को बदलने की जरूरत पड़े तो फोन निर्माता की बैटरी से ही रिप्लेस करें, यह ज्यादा विश्वसनीय होती है। थोड़े पैसे बचाने के लिए सस्ती बैटरी का इस्तेमाल महंगा पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.