Move to Jagran APP

इन तरीकों से बारिश में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित

आजकल बारिश कब शुरू हो जाए कुछ पता नहीं चलता। वैसे ही मानसून आने वाला है, मानसून में अगर खुद को बचाने से भी ज्यादा किसी बात की फ्रिक रहती है तो वह है आपका फोन। कुछ बातों का ध्यान रख अपने स्मार्टफोन को बारिश में भी सुरक्षा दे सकते

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2015 08:38 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2015 08:43 AM (IST)
इन तरीकों से बारिश में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित

आजकल बारिश कब शुरू हो जाए कुछ पता नहीं चलता। वैसे ही मानसून आने वाला है, मानसून में अगर खुद को बचाने से भी ज्यादा किसी बात की फ्रिक रहती है तो वह है आपका फोन। बारिश के समय फोन में जरा सा भी पानी गया नहीं कि बस! बैठे बिठाए हजारों की चपत। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बारिश के मौसम में अपने फोन की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाए। इसके लिए आपको अपनी जेब-ढ़ीली करने की बिल्कुल जरूरत नहीं, बस कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने स्मार्टफोन को बारिश में भी सुरक्षा दे सकते हैं:

loksabha election banner

प्लास्टिक के जिप पाउच कर सकते हैं कमाल: यदि आप बाहर है और बारिश शुरू हो गई तो ट्रैन्स्पैरन्ट प्लास्टिक बैग या जिप पाउच को रख लें और अपने फोन को इसके अंदर डाल दें। यह जिप पाउच बहुत उपयोगी होते हैं, क्योंकि यह पाउच वाटरप्रूफ होते हैं और सस्ते दामों में बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। बारिश तेज हो या हल्की आपका फोन इन जिप पाउच में एकदम सुरक्षित रहेगा। अपने फोन में नमी आने से बचाने के लिए, आप चाहे तो इन पाउच में सिलिका जेल भी डाल सकते हैं। तो बस अगली बार घर से निकलने से पहले एक प्लास्टिक बैग या जिप पाउच अपने साथ रख लीजिए, ताकि अचानक आई बारिश से मोबाइल को बचा सकें।

बारिश में ब्लूटूथ या इयरफोन का इस्तेमाल करें: ज्यादातर ब्लूटूथ हेडसेट काफी हद तक वाटरप्रूफ होते हैं। अगर आप बाहर है और थोड़ी बारिश हो रही है, लेकिन उसी समय कोई महत्वपूर्ण कॉल आ रही हैं, तो ऐसे में ब्लूटूथ डिवाइस या इयरफोन का उपयोग करना बेहतर होगा क्योंकि इनके उपयोग के समय आप फोन को जेब या बैग में आराम से रख सकते हैं, इससे फोन सुरक्षित रहेगा। इसलिए बारिश के समय में ब्लूटूथ और इयरफोन का प्रयोग करना ज्यादा कारगर साबित होता है।

कॉल्स अवाइड करें: अगर आप बाहर बारिश में हैं, तो जब तक बहुत जरूरी न हो फोन पिक न करें। इतना ही नहीं, जहां तक संभव हो टेक्स्ट मेसेज भी न करें। थोड़ी सी देर की लापरवाही आपके फोन को गीला कर सकती हैं और भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

वाटरप्रूफ कवर का प्रयोग करें: बारिश में फोन को बचाने का सबसे बेहतर विकल्प है वाटरप्रूफ कवर्स। वैसे एपल, आइफोन,सैमसंग गैलेक्सी, सोनी एक्सपीरिया और एचटीसी के महंगे फोन्स के लिए इस प्रकार के कवर लिए जा सकते हैं। यूं भी हजारों की कीमत के मोबाइल को बारिश में सुरक्षा देने के लिए कुछ और रूपये खर्च करके वाटरप्रूफ कवर लेना बुरा सौदा नहीं है, हालांकि बहुत कम फोन हैं जिनके लिए कवर उपलब्ध होते हैं। फिर भी बारिश में फोन को बचाने के लिए यह अच्छा तरीका है

अगर फोन भीग जाएं तो क्या करें: इतनी सावधानियां बरतने पर भी अगर फोन भीग जाएं तो सबसे पहले उसकी बैटरी निकाल दें और बाहर सूखने के लिए रख दें। आप चाहे तो अपने हैंडसेट को थोड़ी देर धूप में रख सकते हैं या साफ-सूखे सूती कपड़े से उसे अच्छी तरह पोंछ दें,लेकिन बैटरी को धूप में कतई न रखें। इसे भी अच्छी तरह सूखे कपड़े से सूखने तक पोछें।

फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग न करें: फोन में बहुत नाजुक और हल्के कंपोनेंट लगे होते हैं, जो जरा भी गर्मी या आग से खराब हो सकते हैं, इसलिए फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर या आग का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

चार्जिंग अवॉइड करें: मोबाइल में गलती से किसी तरह पानी चला गया है तो उस टाइम भूलकर भी चार्जर का इस्तेमाल न करें। ऐसे में चार्जिंग आपके फोन को और खराब कर सकती है और खतरनाक भी हो सकती है। एक बार जब फोन से पानी को पूरा सुखा लें तो उसे ऑन करके देखें कि वह ठीक से ऑन हो रहा है कि नहीं और तभी चार्जर का प्रयोग करें। गीली अवस्था में कभी फोन को ऑन न करें इससे आपका हैंडसेट को खराब हो सकता है।

मोबाइल पानी में गिर गया, बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.